Lifestyle

ज्यादा देर बैठकर काम करना पड़ता है तो अपनाएं ये तरीके

घंटों बैठकर काम करने वाले सभी लोगों को यह पता है कि लंबे समय तक बैठ कर काम करना पड़े तो शरीर पर नकरात्मक प्रभाव पडऩे लगता है। साथ ही हमारे शरीर में कई बीमारियां घर करने लगती हैं। लेकिन इस समस्या का कोई समाधान नजर नहीं आता क्योंकि आधुनिक युग में अधिकांश काम कंप्यूटर पर होते हैं जिसके लिए लंबे समय तक बैठेना हमारी मजबूरी है।

हम काम तो नहीं छोड़ सकते लेकिन काम करने का तरीका जरूर बदल सकते हैं जिससे हमारा काम भी होता रहे और हमारी सेहत भी दुरुस्त रहे।

1 – बाहर का खाना न खाएं-

ऑफिस में आप देर तक बैठते हैं और लंच के समय कैंटीन या बाहर का ज्यादा तेल मसाले वाले खाना खाते हैं तो शरीर को दुगुना नुकसान पहुंच सकता है। अच्छा होगा आप घर का बना खाना ऑफिस ले जाएं।

2 -ज्यादा मीठा खान से परहेज करें-

अधिकतर लोग बर्थडे या अन्य अवसरों पर केक या मीठा लोग ऑफर करते रहते हैं। लेकिन आप अपने शरीर का ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसी चीजों से बचें।

3 – खाना समय से खाएं 

कितनी भी व्यस्तता क्यों न हो, जब आप खाने बैठें तो अपना पूरा ध्यान सिर्फ खाने पर ही लगाएं। अहार विशेषज्ञों का मानना है ऐसा करने पर आपका पाचन तंत्र खराब नहीं होगा।

4 – अधिक से अधिक पानी पियें –

जितना हो सके पानी पीएं और खूब पीएं। इससे आपका मस्तिष्क चुस्त, दुरुस्त रहता है और थकान कम होती है।

5 –  विटामिन डी जरुरी है- 

वीटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है धूप। हो सके तो ऑफिस ऑवर के दौरान कोशिश करें कि कुछ समय धूप में बिताएं। अगर ऐसा संभव न हो तो अपने भोजन में मछली शामिल करें। अगर शाकाहारी हैं तो सपलीमेंट भी ले सकते हैं।

6 – सीढिय़ों को अवाइड न करें –

अगर आप व्यायाम का समय नहीं निकाल पाते तो कम से कम लिफ्ट के नजदीक न ही जाएं तो अच्छा रहेगा। ज्यादा से ज्यादा सीढिय़ों का इस्तेमाल करें। और जितना संभव हो सके पैदल चलने की कोशिश करें। खाने के बाद थोड़ा टहले या शारीरिक मेहनत करने से चुकें।

7 – तनाव से बचें –

तनाव आप पर हर समय हावी रहने लगे तो जिंदगी नरक हो सकती है। अगर आप लंबे समय तक तनाव महसूस कर रहे हैं तो जल्द से जल्द इससे बाहर आने की कोशिश करें। ध्यान और योग इसमें सहायक हो सकते हैं। अगर इससे मदद न मिले तो मनोविशेषज्ञ की सलाह लें।

जो लोग घंटों बैठकर करते हैं काम उनके लिए सुझाव- हम आपसे कहना चाहंगे कि आपकी जिंदगी कितनी भी व्यस्त क्यों न हो, कुछ समय व्यायाम के लिए जरूर निकालें।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar