Health

रोजाना 25 मिनट टहलें और कैंसर को दूर भगाएं

व्यायाम और टहलने से आंतों और स्तन कैंसर में लाभ, टहलना स्वातस्य्गन के लिए अच्छाह, टहलने से कैंसर से मौत का खतरा आधाwalking for good health

व्यायाम और टहलने से आंतों और स्तन कैंसर में लाभ

वैसे तो टहलना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हर दृष्टिकोण से अच्‍छा माना जाता है लेकिन वैज्ञानिकों को कहना है कि दिन में 25 मिनट टहलना कैंसर के रोगियों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है।

व्यायाम और टहलने से आंतों और स्तन कैंसर में लाभ, टहलना स्वातस्य्गन के लिए अच्छाह, टहलने से कैंसर से मौत का खतरा आधा
walking for good health

इससे कैंसर से मौत का खतरा आधा हो जाता है। वैज्ञानिकों ने अपने एक नए अध्ययन में यह बताया है। शोधकर्ताओं कहना है कि व्यायाम और टहलने दोनों से आंतों और स्तन cancer में लाभ होता है।

यह भी पढ़ें- सर्जरी के दर्द को कम करने में मददगार है स्तनपान

अध्ययन के लिए स्तन cancer के मरीजों को सप्ताह में तीन घंटे की शारीरिक गतिविधि कराई गई। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने देखा कि आठ साल बाद व्यायाम करने वालों की मौत संभावना कम थी।

एक दूसरे अध्ययन में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने पाया कि आंतों के cancer के जो रोगी लगातार व्यायाम कर रहे थे, सात साल बाद उनमें इस बीमारी से बचने की संभावना 42 प्रतिशत तक बढ़ गई।

शिकागो में हुई अमेरिकन सोसायटी फॉर क्लीनिकल आंकोलोजी कॉन्फ्रेंस में शोधकर्ता एरीन वैन ब्लारिगन ने बताया कि तेज गति से चलना भी एक अच्छा व्यायाम है।

द वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड का कहना है कि शोध के निष्कर्ष कैंसर को रोकने के लिए नहीं, बल्कि cancer में जीवन प्रत्याशा बढ़ाने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय होने के महत्व पर जोर देते हैं।

=>
=>
loading...