NationalTop News

रामनाथ कोविंद ने दाखिल किया नामांकन, बोले- संविधान सर्वोपरि

रामनाथ कोविंद ने दाखिल किया नामांकन पत्रों का चौथा सेट, राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मी दवार रामनाथ कोविंद, रामनाथ कोविंद ने दाखिल किया नामांकन, बोले- संविधान सर्वोपरिramnath kovind nomination file photo

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। एनडीए के राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आज पीएम मोदी की मौजूदगी में संसद भवन पहुंचकर नामांकन दाखिल किया।

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मी दवार रामनाथ कोविंद, रामनाथ कोविंद ने दाखिल किया नामांकन, बोले- संविधान सर्वोपरि
ramnath kovind nomination

नामांकन दाखिल करने के बाद कोविंद ने पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रपति देश का सबसे गरिमामय पद है। संविधान की सर्वोपरिता रखना हमारा धर्म है।

यह भी पढ़ें- यूपी बोर्ड के टॉपर की कॉपियां अगले सत्र से सार्वजनिक होंगी

समर्थन करने वाले दलों का आभार व्यक्त करते हुए कोविंद ने कहा, ‘125 करोड़ की आबादी वाला अपना देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है। मेरा ऐसा मानना है की राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से ऊपर होना चाहिए।’

उन्होंने कहा कि वह पद की पूरी गरिमा को बनाए रखेंगे और संविधान की सर्वोपरिता रखना हमारा धर्म है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित सभी बड़े नेता मौजूद हैं। कोविंद के नामांकन में लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी संसद भवन पहुंचे।

वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यदि कांग्रेस के एजेंडे में दलित को राष्ट्रपति बनाना होता तो वो पिछली बार ही मीरा कुमार को राष्ट्रपति बना देते।

इससे पहले आज राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद सुबह 10.30 बजे 10 अकबर रोड से निकलकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ संसद भवन की लाइब्रेरी बिल्डिंग में पहुंचे। इस बिल्डिंग से रामनाथ कोविंद को लेकर भाजपा के नेता लोकसभा के महासचिव के कमरे में नामांकन पत्रों के साथ नामांकन करने पहुचें।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह सहित बीजेपी संसदीय बोर्ड के सभी सदस्य, सभी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, कुछ कैबिनेट मंत्री और एनडीए के कुछ नेता मौजूद रहे। इन सभी को मिलाकर 35 से 40 नेता ही लोकसभा महासचिव के कमरे में मौजूद रहे। नामांकन के लिए 4 सेट बनाए गए थे। हर सेट में 60 प्रस्तावक और 60 अनुमोदकों के हस्ताक्षर हुए।

एक सेट प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सौंपा गया, एक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में, एक अकाली दल अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व में सौंपा गया।

इसके अलावा एक और सेट है जो बीजेपी और एनडीए के नेता सौंपेंगे। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 17 जुलाई को होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जून है। वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो जाएगा।

=>
=>
loading...