Lifestyle

कुछ ही हफ़्तों में आपके सफ़ेद बाल हो जाएंगे काले, घर में ही मौजूद है फार्मूला

नई दिल्ली। आज की लाइफस्टाइल के बीच इंसान को इतनी परेशानी और चिंता है कि उम्र से पहले ही उसके बाल सफेद होने लगे हैं। कैमिकल प्रोडक्ट्स के जरिए बालों को दोबारा काला करने और उसमें जान डालने की कोशिश की जाती है, लेकिन कितना भी कुछ कर लीजिए वो नेचुरल लुक कभी नहीं आता है। आप महज कुछ घरेलू नुस्सा अपना कर अपने सफेद बालों को जड़ से काला बना सकते हैं।

अदरक: खांसी-जुकाम में अक्सर अदरक खाने और उसकी बनीं चाय पीने की साल दी जाती है। अदरक का इस्तेमाल बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। एक चम्मच कद्दूकस अदरक में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाइए और आंधे घंटे के बाद बालों को धो लीजिए। कुछ ही दिनों बाद आपको लगेगा की आपके बाल कम टूटने लगे हैं और काले भी हो रहे हैं।

आंवला: आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आंवले के 4 टुकड़े लेकर इसको नारियल के तेल में उबालें। आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबालना है जब तक इनका रंग नहीं चला जाता। अब इस तेल से सिर की मालिश करिए। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके बाल काले होना शुरू हो जाएंगे। अगर आपके पास वक्त की कमी है, तो आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर लगाना भी एक बेहतर विकल्प है।

चाय की पत्ती: चाय की पत्ती को अच्छी तरह पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से बालों को धोएं। यह आपके सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर देती है।

नारियल का तेल: नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर सिर पर मालिश करने से बालों में चमक आती है।इसके साथ ही आप नारियल के तेल में नीम के पत्ते, गुड़हल के फूल को मिलाकर इसे गर्म करके सिर पर मालिश करें। इस लेप को पूरी रात बालों में लगा रहने दे, और सुबह उठकर बालों को ठंडे पानी से धोए।

अमरूद के पत्ते: अमरूद के पत्तों को पीसकर बालों में लगाना बहुत अच्छा माना जाता है। अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और सी की मात्रा पाई जाती है जो बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। विटामिन बी और सी बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें दोबारा उगने में मदद करते हैं।

प्याज़ – प्याज का रस बालों में लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। जड़ों में प्याज का जूस लगाने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। उम्र से पहले गंजापन आने की समस्या भी प्याज के रस से खत्म हो जाती है। ऐसा माना जाता है कि रोजाना सुबह नहाने से पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाने और फिर उसको धो लेने से बाल शाइनी हो जाते हैं।

इसके साथ ही साथ आप मेंहदी के साथ त्रिफला, शिकाकाई, आंवला, ब्लैक कॉफी मिलाकर लगाने से बाल काले होते हैं। मेहंदी में पानी की जगह दही से घोलकर लगाने से बाल काले और मुलायम होते हैं। नियमित रूप से घी से सिर की मालिश करने से बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हफ्ते में 2 बाद शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करें, फायदा होगा। सफेद बालों को काला करने में कलौंजी काफी कारगर है। तकरीबन 1 लीटर पानी में 50 ग्राम कलौंजी को अच्छी तरह से उबालें फिर इसे ठंडा कर बाल धोएं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से आपके बाल काले, घने और लंबे हो जाएंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH