National

हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति की हत्या की कोशिश पुलिस ने विफल की

हैदराबाद, 31 मार्च (आईएएनएस)| आंध्रप्रदेश पुलिस ने शनिवार को नक्सलियों द्वारा कथित रूप से हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति पोडिल अप्पा राव की हत्या की कोशिश विफल करने का दावा किया। नक्सलियों ने कथित रूप से दलित छात्र रोहित वेमुला की हत्या का बदला लेने के लिए यह साजिश रची थी। एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि आंध्रप्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में पुलिस ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय के दो पूर्व छात्रों -अंकाला प्रदवी राज(27) और चंदन कुमार मिश्रा(28)- को भद्रचालम-चरला रोड से शुक्रवार देर रात गिरफ्तार किया।

पुलिस के अनुसार, इन लोगों को कथित रूप से प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी ने कथित रूप से वेमुला की मौत का बदला लेने के लिए तैयार किया था।

दलित छात्र रोहित वेमुला ने 17 जनवरी, 2016 के दलित उत्पीड़न के विरुद्ध अपने छात्रावास में आत्महत्या कर ली थी।

पूर्वी गोदावरी जिले के पुलिस अधीक्षक विशाल गुन्नी ने पत्रकारों से कहा, कृष्णा जिले का प्रदवी राज और पश्चिम बंगाल के हावड़ा के मिश्रा को बस्तर के जंगल में यापा नारायण उर्फ हरिभूषण से मुलाकात कर आने के दौरान पकड़ा गया। हरिभूषण भाकपा(माओवादी) की तेलंगाना राज्य समिति का सचिव है।

उन्होंने कहा, पूछताछ से पता चला कि वे लोग कुलपति की हत्या का प्रयास कर रहे थे। नक्सलियों ने सोचा था कि कुलपति की हत्या से कुछ लोग इस प्रतिबंधित पार्टी में भर्ती होंगे।

पुलिस ने दावा किया कि प्रदवी राज को पहले वरिष्ठ माओवादी नेता पुल्लुरी प्रसाद राव ऊर्फ चंद्रन्ना की पत्नी का पीछा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। वह इस आरोप में कुछ समय जेल में था और बाद में जमानत पर रिहा हो गया था। वह एक छात्र संगठन तेलंगाना विद्यार्थी वेदिका का भी सदस्य है।

वहीं मिश्रा ने हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में 2013 में स्नातकोत्तर में दाखिला लिया था और तेलंगाना प्रजा फ्रंट और एसएफआई का सदस्य है।

दोनों आरोपियों को अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

=>
=>
loading...