Science & Tech.

आज ही फोन में डाउनलोड करें ये एप्स, घर बैठे होगी हजारों की कमाई

नई दिल्ली। आजकल स्‍मार्टफोन हर किसी के पास होता है। फ़ोन यूज़ करना आजकल के बच्चों के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। क्या आपको आपको पता है कि आप अपने फ़ोन से भी कमाई कर सकते है। बस आपको कुछ ऐप डाउनलोड करने होंगे और कुछ साइट विजिट करनी होगी। हां यह बात अलग है कि इससे आप अमीर नहीं होंगे, लेकिन आप इससे मोबाइल रिचार्ज कर सकते है। हम आपको ऐसे ऐप्स के बारे बताएंगे। जिसमें सवालों के जवाब देने, सर्वे में भाग लेने या सामान्‍य उपयोग पर अपने यूजर्स को भुगतान करते है।

एमसेंट ब्राउजर – इसमें केवल इंटरनेट ब्राउज करने पर फ्री रिवार्ड, रिचार्ज और डाटा मिलता है। एमसेंट एक ब्राउजर एप है जो अपने यूजर्स को फ्री रिचार्ज और डाटा के रूप में रिवार्ड प्रदान करती है। यूजर्स को इसमें कुछ वेबसाइट को विजिट करना होता है। यूजर्स इसमें इंटरनेट सर्फ, वीडियो देख या डाउनलोड जैसे काम कर सकते हैं और प्राप्‍त होने वाले रिवार्ड प्‍वॉइंट्स को रिचार्ज के लिए रिडीम कर सकते हैं।

बिटवॉकिंग – बिटवॉकिंग एप के साथ यूजर्स बिटवॉकिंग डॉलर्स नाम की क्रिप्‍टोकरेंसी हासिल कर सकते हैं। इसमें यूजर्स को केवल चलना, दौड़ना, नाचना आदि जैसे आसान से काम करने होते हैं। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्‍ध है, यह मानव गतिविधियों को मुद्रा में बदलती है। इसमें प्रत्‍येक 10,000 कदम चलने पर यूजर को 1 बिटवॉकिंग डॉलर मिलता है। बिटवॉकिंग डॉलर को ऑनलाइन स्‍टोर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है या इसे आप बेचकर कैश भी हासिल कर सकते हैं।

लोको – लोको एक लाइव ट्राइविया एप है जो प्रतिभागियों को कैश प्राइज देती है। यह प्राइज उन लोगों को मिलता है जो लाइव क्विज को पूरा करते हैं। यह क्विज प्रतिदिन सुबह 10:30 बजे शुरू होती है और इसमें 10 सवालों के जवाब 10 सेकेंड में देने होते हैं। इसमें करेंट अफेयर्स, स्‍पोर्ट, जनरल नॉलेज, पॉलिटिक्‍स, हिस्‍ट्री, बॉलीवुड, हॉलीवुड आदि क्षेत्रों से सवाल पूछते जाते हैं। इसमें यूजर्स के पेटीएम वॉलेट में रिवार्ड क्रेडिट किया जाता है।

एपबाउंटी – एपबाउंटी एप, जोकि एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्‍ध है, यूजर्स को फ्री मोबाइल एप का परीक्षण करने के लिए फ्री रिवार्ड देती है। इसमें यूजर्स को एपबाउंटी द्वारा बताई गई एप्‍स को डाउनलोड करना होता है और प्रत्‍येक एप के लिए उन्‍हें रिवार्ड मिलता है। इन रिवार्ड को अमेजन, प्‍लेस्‍टेशन, एक्‍सबॉक्‍स, आईट्यूंस, नेटफ्लिक्‍स, स्‍टीम, गूगल प्‍ले आदि से गिफ्ट कार्ड पर खर्च किया जा सकता है। यह इंटरनेशनल रिवार्ड प्रदान करता है।

ओपीनियन रिवार्ड – यह गूगल एप आपको सर्वे में भाग लेने के लिए भुगतान करती है। गूगल की ओपीनियन रिवार्ड प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध है और यह एक क्विक सर्वे एप है, जो सर्वे में भाग लेने वाले यूजर्स को गूगल प्‍ले क्रेडिट देती है। यह एप भारत में पिछले साल लॉन्‍च की गई थी। इस एप द्वारा न्‍यूनतम रिवार्ड राशि 10 रुपए है। सर्वे में उत्‍तर देने पर प्राप्‍त होने वाली इस रिवार्ड राशि का इस्‍तेमाल प्‍लेस्‍टोर पर एप्‍स या अन्‍य कंटेंट को खरीदने में किया जा सकता है।

मूकैश – यह एप आसान से काम करने पर आपको भुगतान करती है। मूकैश एक एंड्रॉयड एप है जो नए एप्‍स या गेम्‍स का टेस्‍ट करने, वीडियो देखने, दोस्‍त को रेफर करने, सर्वे का उत्‍तर देने आदि के लिए कैश, गिफ्ट कार्ड (अमेजन, गूगल प्‍ले), बिटकॉइन और अन्‍य रिवार्ड देती है। मिलने वाले कैश रिवार्ड को पेपाल या गूगल रिवार्ड कार्ड के जरिये रिडीम किया जा सकता है।

स्‍क्‍वाड रन – इस भारतीय एप का उपयोग कर आप पेटीएम कैश और पेयूमीन प्‍वॉइंट्स कमा सकते हैं। स्‍क्‍वाड रन एक अन्‍य एंड्रॉयड एप है जो विभिन्‍न काम करने के बाद रिवार्ड या स्‍क्‍वाड कॉइन देती है। इसमें विभिन्‍न कंपनियों जैसे फ्लिपकार्ट, यात्रा, स्‍नैपडील, ओला आदि के बारे में फीडबैक देने, इमेज को टैग करने, प्रोडक्‍ट्स को कैटेगराइज करने आदि के बदले स्‍क्‍वाड कॉइन मिलते हैं, जिसे आप अपने पेटीएम वॉलेट या पेयूमनी के जरिये रिडीम कर सकते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH