Science & Tech.

गलती से भी न डाउनलोड करें whatsapp का ये ऐप, वर्ना पड़ जाएंगे दिक्कत में

 

नई दिल्ली। सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय व्हाट्सऐप एक फ्री मैसेजिंग ऐप है जिससे टेक्स्ट, वीडियो और इमेज के जरिए संदेश भेजे जा सकते हैं। इसके अलावा वॉट्सऐप के जरिए कहीं भी वीडियो कॉल या वॉइस कॉल भी की जा सकती है। व्हाट्सऐप समय-समय पर अपने फीचर में बदलाव करता रहता है। व्हाट्सऐप की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है क़ि इस ऐप से मिलते-जुलते नाम वाले कई फर्जी ऐप्स आ गए है। ये ऐप आपकी निजी जानकारी को थर्ड-पार्टी कम्पनी को देता है।

सूत्रों की माने तो इंटरनेट पर एक फर्जी व्हाट्सऐप ऐप को देखा गया है। एक लैब की रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप का नाम व्हाट्सऐप प्लस है। ऐप में आने वाले मेसेज को छिपाने, मैसेज टाइप करने, टेक्स्ट पढ़ने और किसी प्ले की गई वॉइस क्लिप को छिपाने का भी ऑप्शन है। हालांकि, कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि ऐप कैसे काम करता है और किस तरह डेटा इकट्ठा करता है?

यह ऐप Android/PUP.Riskware.Wtaspin.GB का एक वेरियंट है। यह एक फेक व्हाट्सप्प रिस्कवेयर है। एक लिंक के जरिए शेयर किए जाने वाला फेक व्हाट्सऐप प्लस एक एपीके फाइल के तौर पर डाउनलोड और इंस्टॉल होता है। इस ऐप में एक यूआरएल और हैंडल के साथ गोल्ड कलर का एक व्हाट्सऐप लोगो दिखता है। ‘Agree and continue’ पर क्लिक करने से ऐप आपको आउट ऑफ डेट दिखाएगा और आपसे इंस्टॉल और अपडेट करने को कहेगा।

ऐप में मैसेज लिखा है, ‘Please go to Google Play Store to download latest version’। इस पर टैप करने से आप एक अजीबोगरीब वेबसाइट पर चले जाएंगे जहां सब कुछ अरबी में लिखा है। यह वेबसाइट उन लोगों के लिए है जो ‘Watts Plus Plus WhatsApp’ डाउनलोड करना चाहते हैं। इस पर ऐप के लगातार अपडेट होने का भी ज़िक्र है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH