IANS News

केंद्र ने दिल्ली मंत्रिमंडल में 9 सलाहकार पद रद्द किए

नई दिल्ली, 17 अप्रैल (आईएएनएस)| केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार में सलाहकार के नौ पदों को रद्द कर दिया है। सलाहकार के इन पदों पर आप के सदस्य नियुक्त थे। केंद्र के इस कदम से राजधानी में सत्तारूढ़ पार्टी व केंद्र सरकार के बीच नए सिरे से गतिरोध पैदा हो गया है। दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने मंगलवार को गृह मंत्रालय के 10 अप्रैल के पत्र के हवाले से कहा कि विभिन्न मंत्रालयों में सलाहकारों की नियुक्तियां रद्द हो गई हैं।

इसमें आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अतिशी मारलेना, राघव चड्ढा व अरुणोदय प्रकाश शामिल हैं। ये सभी उप मुख्यमंत्री व वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार थे।

सरकार ने कानून मंत्री के मीडिया सलाहकार अमरदीप तिवारी, बिजली मंत्री के सलाहकार प्रशांत सक्सेना व समीर मल्होत्रा, बिजली मंत्री के कार्यालय के परिसहायक रजत तिवारी, मंत्री के कार्यालय में सलाहकार (लॉजिस्टिक्स) राम कुमार झा, गृहमंत्री के ओएसडी दिनकर अदीब के पदों को भी रद्द कर दिया है।

जीएडी ने कहा है, दिल्ली के मुख्यमंत्री व मंत्रियों के लिए स्वीकृत पदों की सूची में नियुक्त किए गए पद शामिल नहीं हैं। केंद्र सरकार से कथित पदों के लिए पहले से कोई मंजूरी नहीं ली गई, जिन पर इन लोगों को नियुक्त किया गया है।

इसमें कहा गया है, इसलिए दिल्ली मंत्रिमंडल द्वारा इन नियुक्तियों को समायोजित करने के लिए जिस एजेंसी के तहत यह किया गया, वह कानून के तहत ऐसा करने में सक्षम नहीं है। इन पदों का सृजन और उसके बाद इन पदों पर नियुक्ति मान्य नहीं है, इन पदों के सृजन के संदर्भ में सभी पिछले आदेशों व इसके खिलाफ की गई नियुक्तियों को रद्द किया जाता है।

पदों के रद्द किए जाने पर आप ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। आप ने भाजपा के इस कदम को हाल में देश में हुई दुष्कर्म की घटनाओं व नकदी संकट से ‘ध्यान भटकाने की रणनीति’ बताया है।

=>
=>
loading...