IANS News

ट्रंप व किम के बीच अभी तक कोई बात नहीं हुई : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, 18 अप्रैल (आईएएनएस)| व्हाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच किसी सीधे वार्ता के होने की बात से इनकार किया है, हालांकि यह कहा है कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया से ‘सर्वोच्च स्तरीय स्तर’ पर बात की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने अपनी बात से कुछ ऐसा संकेत दिया जैसे वह पहले ही किम से बात कर चुके हैं। इसके कुछ ही मिनट बाद मंगलवार को व्हाइट हाउस ने अपने बयान में साफ किया कि दोनों नेताओं के बीच कोई सीधी बात नहीं हुई है।

पत्रकारों ने जब पूछा कि क्या वह किम से सीधे बात कर चुके हैं, तो ट्रंप ने कहा था, हां।

इस पसोपेश में डालने वाली घटना के बाद व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा, नेता किम जोंग-उन के साथ बातचीत के संबंध में राष्ट्रपति ने कहा कि प्रशासन ने सर्वोच्च स्तरीय वार्ता की है। बयान में कहा गया कि दोनों के बीच सीधे तौर पर कोई बात नहीं हुई है।

ट्रंप ने मंगलवार को खुद भी कहा था कि अमेरिका और उत्तर कोरिया ने पहले ही ‘बहुत उच्च स्तर’ पर वार्ता करनी शुरू कर दी है, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह कितने उच्च स्तर की है।

ट्रंप ने कहा था, हमने उत्तर कोरिया के साथ सीधे तौर पर बहुत उच्च सत्र की वार्ता की, बेहद उच्च स्तर पर। उन्होंने शायद ईस्टर के सप्ताहांत के दौरान दूत के रूप में सीआईए के निदेशक माइक पोम्पियो की उत्तर कोरिया की गोपनीय यात्रा की ओर इशारा किया था।

मई या जून की शुरुआत में ट्रंप के किम से मुलाकात करने की संभावना है। मुलाकात की जगह तय होनी अभी बाकी है। पोम्पियो के उत्तर कोरिया के दौरे की आधिकारिक पुष्टि होनी भी अभी बाकी है।

=>
=>
loading...