Science & Tech.

अपने मोबाइल से तुरंत डिलीट कर दें ये ऐप्स, बन सकती हैं ख़तरा

आज के दौर में हम लोगों फ़ोन का यूज़ करते ही करते है। फोन में हम कई ऐप भी यूज़ करते हैं। कई ऐसे ऐप हैं जो कोई जरूरी फंक्शन पूरा करने के बहाने आते हैं औऱ हमारे फोन को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। आपके फ़ोन में ऐसे और भी ऐप हो सकते हैं। जो आपके मोबाइल में होने के बावजूद आपकी ही कमांड न सुन रहे हों।

 

आपको बता दें कि अगर आप किसी ऐप का यूज़ करते वक्त उस पर आने वाले ऐड को स्किप करते हैं, और वह स्किप ना हो रहा हो। तो समझ जाइए कि वो ऐप आपके फोन के लिए खतरनाक है। आज हम आपको कुछ खतरनाक ऐप की लिस्ट बता रहे हैं। अगर आपके फोन में इनमें से कोई ऐप है तो उसे डिलीट कर दीजिए।

क्लीन इट – अक्सर लोग मोबाइल पर रह-रहकर क्लीन इट ऐप से जंक डिलीट करते हैं. फोन से कैशे डिलीट करने और इसे क्लीन करने वाला ये ऐप दरअसल आपके मोबाइल को स्लो और बैटरी को कमजोर करता है। यह कैशे डिलीट करता है, जिसके बाद मोबाइल फिर से कैशे बनाने लगता है। जिससे फोन की बैटरी खर्च होने लगती है और मोबाइल को बार- बार चार्ज करना पड़ता है।

यूसी ब्राउज़र – यूसी ब्राउज़र भारत में यूज़ किया जाने वाला सबसे पॉपुलर ऐप है। ये फास्ट ब्राअजिंग का दावा तो करता है पर उसी के साथ फोन की प्रासेसिंग को भी बहुत स्लो कर देता है। फास्ट ब्राउजिंग के कारण यह मोबाइल में बहुत सारी कैशे बना देता है और उसके बाद मोबाइल हैंग करने लगता है। यूसी ब्राउजर ऐप पर प्राइवेसी लीक करने की शिकायतें भी होती रही हैं। यूसी आपकी कई निजी जानकारियां चुरा सकता है।

फ्लैश लाइट – फ्लैश लाइट ऐप भी आपके मोबाइल में अनचाहे मालवेयर लाते हैं। साथ ही यह आपके फोन की बैटरी तो खर्च करते ही हैं। अगर फोन को बार-बार चार्ज करने से आप परेशान हैं तो फ्लैश लाइट ऐप अभी अनइंस्टाल करें।

एंटीवायरस ऐप – एंटी वायरस ऐप की करें तो ये सारे ऐप सिर्फ मेमोरी भरने के सिवाय कुछ नहीं करते। अगर आप गूगल प्ले के इलावा किसी भी थर्ड पार्टी से ऐप या कोई फाइल डाउनलोड करते हैं, तो यह ऐप उस फाइल के साथ आने वाले मालवेयर को नहीं रोक पाते।

कॉल रिकॉर्ड प्रो – कॉल रिकार्डिंग ऐप भी आपके फोन में वायरस लाने का काम करते हैं। जिसके कारण आपका फोन बहुत स्लो प्रासेसिंग करने लगता है।

 

शेयर इट – शेयर इट आपके मोबाइल में अनचाहे वायरस भर देता है। और साथ में प्राइवेट डेटा को लीक करने के मामले में भारत सरकार की नजरों में हैं।

फ्री वाईफाई स्कैनर – वाई फाई सिक्युरिटी और फ्री वाई फाई जैसे ऐप भी आपके मोबाइल की मेमोरी पर बोझ बने हुए हैं। साथ ही मुफ्त के वाई फाई की जगह फ्री में वायरस जरूर आपके मोबाइल में भर देते हैं।

रियल टाइम मॉनिटरिंग – वाई फाई सिक्युरिटी और फ्री वाई फाई जैसे ऐप होता है। साथ ही मुफ्त के वाई फाई की जगह फ्री में वायरस जरूर आपके मोबाइल में भर देते हैं।

वी चैट – वी चैट ऐप प्राइवेट डेटा को लीक करने के मामले में भारत सरकार की नजरों में हैं। और साथ में आपके मोबाइल में अनचाहे वायरस भर देता है।

कॉल रिकार्डर – यह कॉल रिकार्डिंग ऐप  होता है, लेकिन ये फ़ोन वायरस लाने का काम करते हैं। जिसके कारण आपका फोन बहुत स्लो प्रासेसिंग करने लगता है।

 

=>
=>
loading...