IANS News

छग : स्वतंत्रता सेनानी केयूर भूषण को दी गई अंतिम विदाई

रायपुर, 4 मई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व पूर्व सांसद केयूर भूषण का आज शुक्रवार सुबह पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

केयूर भूषण के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेट कर उनके निवास से मुक्तिधाम लाया गया। उन्हें यहां गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। (22:53)
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने मुक्तिधाम पहुंच कर केयूर भूषण को पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां राजधानी रायपुर के महादेवघाट स्थित मुक्तिधाम में केयूर भूषण की स्मृति में बरगद का पौधा रोपा।

उनके ज्येष्ठ पुत्र प्रकाश मिश्रा ने मुखाग्नि दी। इसके पहले पुलिस जवानों ने महादेवघाट मुक्तिधाम में बंदूकों से सलामी दी। केयूर भूषण को मुक्तिधाम में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ भावभीनी विदाई दी गई। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवालए कृषि एवं जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक भूपेश बघेल, सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय, छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष चदं्रशेखर साहू ए नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी जी.एस. मिश्रा सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक स्वर्गीय केयूर भूषण की अंत्येष्टि में शामिल हुए। उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केयूर भूषण की याद को सहेजने के लिए उनकी स्मृति में राजधानी के गांधी भवन को केयूर भूषण के नाम पर रखा जाएगा।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व पूर्व सांसद केयूर भूषण का अंतिम का दर्शन करने जनसैलाब उमड़ा। उनकी अंतिम यात्रा सुंदनगर स्थित निवास से निकाली गई। गांधीवादी नेता केयूर भूषण के अंतिम दर्शन और उन्हें श्रद्धाजंलि देने के लिए सुंदर नगर स्थित उनके निवास में शहरवासी पहुंचे। उनके सम्मान में सभी राजनीतिक दल समेत सामाजिक संगठन, प्रशासनिक अफसर व बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित रहे।सुंदर नगर स्थित उनके निवास व आसपास बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोगों की व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल भी तैनात किए गए।

छत्तीसगढ़ के इस पूर्व सांसद व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, राजनेता और पत्रकार केयूर भूषण का लंबी अस्वस्थता के बाद राजधानी रायपुर में गुरुवार को निधन हो गया। केयूर भूषण का जन्म 1 मार्च 1928 को ग्राम जांताए जिला दुर्ग में हुआ था। उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन 1942 में 9 माह की जेल और विभिन्न आंदोलनों में कुल चार वर्ष की जेल काटी थी। भूषण किसान मजदूर आंदोलन से जुड़े और अस्सी के दशक में रायपुर से लोकसभा सांसद रहे।

=>
=>
loading...