Lifestyle

माता-पिता से बच्चों के रिश्ते का असर पड़ता है स्वास्थ्य पर

स्वास्थ्य

स्वास्थ्यन्यूयॉर्क| एक अध्ययन में यह पता चला है कि एक अच्छे घर में बालक के बड़े होने का असर उसके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन माता-पिता से अच्छा संबंध नहीं होने से मध्य जीवन के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। अमेरिका के टेक्सास स्थित बायलोर विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर शोधकर्ता मैथ्यू ए. एंडरसन ने कहा, “माता-पिता से बच्चों के अच्छे संबंध खाने, सोने और दैनिक गतिविधि को प्रेरित करने के लिए जरूरी हो सकते हैं।”

अध्ययन में पता चला है कि यदि माता-पिता से बच्चे के संबंध तनावपूर्ण या अपमानजनक हैं तो उसकी खाने पीने की आदतों पर कोई नियंत्रण नहीं रहता। ऐसे उचित आहार के बजाय बच्चे ज्यादा चीनी या ज्यादा तेल वाले खाने को पसंद करने लगते है।

सोने और दूसरे रोजमर्रा की गतिविधियां भी उनकी अनियमित हो जाती है। बच्चों में स्वस्थ जीवनशैली और सामाजिक, भावानात्मक विकास का होना ज्यादा लंबी आयु के लिए जरूरी है।

एंडरसन कहते हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर घरों में माता-पिता से बच्चों के अच्छे संबंध का असर उनके स्वास्थ्य को बढ़ाता है। बच्चे की बढ़ती उम्र के साथ कम सामाजिक-आर्थिक स्तर का उनके ऊपर नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाई देता।

कम शिक्षित और कमजोर आर्थिक स्थिति वाले माता-पिता बच्चों को धमकी देने या जबर्दस्ती आज्ञा मानने की बजाय रचनात्मक बातचीत की सहायता लेते हैं, इससे उनके रिश्तों में गर्माहट बढ़ती है।

इस अध्ययन के लिए दल ने 2,746 प्रतिभागियों जिनकी उम्र 25 से 75 की रही पर शोध किया। यह अध्ययन पत्रिका ‘जर्नल ऑफ हेल्थ एंड सोशल बिहेविर’ में प्रकाशित हुआ है।

=>
=>
loading...