IANS News

मैटिस ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी वचनबद्धता दोहराई

सिंगापुर, 1 जून (आईएएनएस)| अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने शुक्रवार को यहां महत्वपूर्ण क्षेत्रीय सुरक्षा सम्मेलन से पहले हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपने देश की वचनबद्धता दोहराई। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मैटिस ने यह बयान दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों को संबोधित करते हुए दिया।

मंत्रियों ने अमेरिका और आसियान देशों के सैन्य सहयोग के बारे में चर्चा की। इसके साथ ही इन देशों ने इराक और सीरिया से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) के खतरे को दोबारा अपने-अपने देशों में सिर उठाने पर चर्चा की।

40 देशों के रक्षा मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारी शांगरी-ला फोरम का शुक्रवार को उद्घाटन करने वाले हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फोरम में उद्घाटन भाषण देंगे। यह फोरम शांगरी-ला होटल में रविवार को समाप्त होगा।

मैटिस चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, म्यांमार और वियतनाम के 600 प्रतिनिधियों की उपस्थिति में फोरम के पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करेंगे।

सम्मेलन का एजेंडा संभवत: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली वार्ता होगी, जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप में निरस्त्रीकरण पर चर्चा होगी।

बैठक में दक्षिण चीनी सागर में चीन और दक्षिणपूर्वी आसियान देशों के कई देशों के बीच क्षेत्रीय विवाद, म्यांमार में रोहिग्या संकट पर भी चर्चा होगी।

=>
=>
loading...