IANS News

चीन दौरे से द्विपक्षीय सहयोग बढ़ेगा : ओली

काठमांडू, 24 जून (आईएएनएस)| नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने रविवार को कहा कि उनका हालिया चीन दौरा दोनों देशों के बीच सीमा-पार रेलसड़क कनेक्टिविटी समेत व्यापक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, ओली ने यह प्रतिक्रिया काठमांडू अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अपने छह दिवसीय चीन दौरे से लौटने के बाद दी। ओली का दौरा 19 जून से शुरू हुआ था।

प्रधानमंत्री ने कहा, दोनों पक्षों ने दोस्ती को गहरी करने, पारस्परिक विश्वास और समझ पर चर्चा की ताकि नेपाल और चीन के बीच राजनीतिक रिश्ते को मजबूत किया जा सके।

ओली के मुताबिक, चीन के शीर्ष नेतृत्व ने ‘समृद्ध नेपाल, खुश नेपाल’ के नारे के तहत राजनीतिक स्थिरता व आर्थिक समृद्धि में नेपाल सरकार के प्रयास के समर्थन का संकल्प लिया है।

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने रेल मार्ग कनेक्टिविटी, ऊर्जा, परिवहन, आधारभूत संरचना विकास, निवेश, पर्यटन और बेल्ट एवं रोड पहल के तहत लोगों से लोगों के बीच संपक क्षेत्र में दीर्घकालिक सहयोग के लिए एक ढांचा तैयार किया है।

नेपाल की राजधानी काठमांडू को चीन के सीमावर्ती शहर केरुं ग के साथ जोड़ने वाली प्रस्तावित सीमा पार रेलवे लाइन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, विशेष रूप से, आने वाले दिनों में दोनों देशों के बीच सीमा पार कनेक्टिविटी को और बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच क्रॉस बॉर्डर रेलवे नाम के एक ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

=>
=>
loading...