BusinessTop News

25 साल के हैं तो आप भी बन सकते हैं करोड़पति, हर महीने करना होगा केवल इतना निवेश

नई दिल्‍ली। अगर आप 25 साल के हैं तो आज से ही निवेश करना शुरू कर दीजिए। 60 साल की उम्र में आप करोड़पति बन जाएंगे। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग निवेश करने में देरी कर देते हैं। इसका नुकसान ये होता है कि आप निवेश करने में जितनी देर करेंगे तो लाभ आपका उतना कम मिलेगा। इसे हम एक उदाहरण से ऐसे समझ सकते हैं कि जैसे 25 साल के व्‍यक्ति को 60 साल की उम्र तक करोड़पति बनने के लिए हर महीने सिर्फ 1650 रुपए मंथली निवेश करना होगा जबकि 35 साल की उम्र के व्‍यक्ति को 60 साल की उम्र तक करोड़पति बनने के लिए हर माह 8,000 रुपए निवेश करना होगा।

पैसाबाजारडॉटकॉम के अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति 25 साल की उम्र में करोड़पति बनने के लिए निवेश शुरू करता है तो उसे सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP में हर माह मात्र 1650 रुपए निवेश करना होगा। अगर इस निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में वह व्‍यक्ति करोड़पति बन जाएगा।

25 साल की उम्र का व्‍यक्ति जब निवेश शुरू करता है तो उसके पास निवेश के लिए अधिक समय होता है। आम तौर पर माना जाता है कि लोग 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। ऐसे में 25 साल की उम्र के व्‍यक्ति को निवेश के लिए 35 साल की लंबा समय मिलता है और निवेश जितने ज्‍यादा समय तक बना रहता है कंपाउंडिंग की पावर उतनी ही ज्‍यादा काम करती है। आपके निवेश पर जो सालाना रिटर्न मिलता है, उस रिटर्न को फिर से निवेश किया जाता है, इस तरह से आपका फंड बढ़ता रहता है और आपका फंड जितना बड़ा होता जाता है आपको कंपाउंडिंग का उतना ज्‍यादा फायदा मिलता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH