NationalOther News

इस महिला के बिना पीएम मोदी नहीं जाते विदेशी दौरे पर, जानिए कौन है वो

साभार - INTERNET

आप तो जानते ही हैं कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के देशों के साथ मैत्री बढ़ाने के उद्देश्य से लगातार विदेशी दौरे करते रहे हैं। बेहद ही कम लोगों की टीम ही मोदी  के दौरे का हिस्सा बनती हैं। आजकल मोदी जी की फोटो साइबर स्पेस में खूब वायरल हो रही है जिसमें मोदी जी एक महिला के साथ लगभग हर विदेशी दौरों में नज़र आ रहे हैं। आखिर कौन है वो महिला जिसके बिना मोदी जी का हर दौरा अधूरा है।

साभार – INTERNET

जब भी पीएम मोदी किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं तो गुरदीप कौर चावला हमेशा उनके साथ रहती है। गुरदीप उनकी अनुवादक बनकर जाती हैं।  गुरदीप मोदी के साथ नज़र आई हैं। पीएम मोदी के हिंदी में भाषण देने के बाद गुरदीप कौर चावला उनका अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं। जिससे की वर्ल्ड लीडर उनका भाषण समझ पाएं।

साभार – INTERNET

साल 2014 में मोदी के अमेरिकी दौरे में भी गुरदीप उनके साथ मोदी के प्राइवेट विमान में वॉशिंगटन गई थीं। वहां पर करीब 18 हजार भारतीयों के आगे उन्होंने पीएम मोदी के हिंदी भाषण का अंग्रेजी में अनुवाद किया था। और उसी दौरान पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच बातचीत का ट्रांसलेशन भी किया था।

गुरदीप कौर चावला –

सन् 1990 में गुरदीप ने भारतीय संसद से अपने इस करियर की शुरूआत की थी। लेकिन साल 1996 में शादी के कारण उन्हें अपना ये काम छोड़ना पडा। उसके बाद वह अपने पति के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गई और साल 2010 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ उनकी इंटरप्रिटेटर बन कर भारत दौरे पर उनके साथ आईं।

साभार – INTERNET

साल 2010 में उन्होंने बराक ओबामा के सभी अंग्रेजी भाषणों का हिंदी में अनुवाद किया था और अब वह पीएम मोदी की अनुवादक हैं। गुरदीप ने अपने काम को लेकर बताया कि उन्हें कितना सतर्क रहना पड़ता है और विदेशी नेताओं के सभी भाषणों का उसी तरह से अनुवाद करना होता है जिस अंदाज में उन्होंने किया हो।

साभार – INTERNET

पीएम मोदी हिंदी भाषा को कितना प्रमोट करते हैं। हम सभी इस बात से वाकिफ हैं क्‍योंकि वो अपने विदेश दौरे पर भी हिंदी भाषा में ही बात करते हैं। और कभी भी दूसरे देशों की भाषा का प्रयोग नहीं करते हैं।

आपको बता दें कि देश के पीएम मोदी अपनी मातृभाषा को बहुत महत्व देते हैं। और उसका बहुत सम्मान भी करते हैं। इसी वजह से वो अपने हर भाषण और विदेशी दौरे पर हिंदी भाषा का ही प्रयोग करते हैं।

=>
=>
loading...