Jobs & Career

रेलवे का फॉर्म भरा है तो आपकी नौकरी पक्की, बस अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे द्वारा निकाली गई 90 हजार भर्तियों को लेकर ताजा अप्डेट से अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है। रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड जल्द ही रिक्त पदों पर परीक्षा के माध्यम से भर्ती करने जा रहा है। खबर है कि बोर्ड जल्द ही एडमिड कार्ड जारी करने वाला है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबासाइट indianrailways.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

जैसे-जैसे परीक्षा के दिन नजदीक आ रहे है उम्मीदवार अपनी तैयारी में पूरा जोर लगा रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टॉपिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो रेलवे परीक्षा में आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। अगर आप रेलवे की इस परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो यहां हम आपको उन टॉपिक्स की जानकारी दे रहे हैं जिनसे आपको वास्तव में बहुत फायदा होने वाला है।

RRB Group C, D recruitment 2018: ये हैं सेलेबस

मैथ्स में आ सकते हैं ये टॉपिक- नंबर सिस्टम, बोडमास (BODMAS), दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति (mensuration), समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक आंकड़े (elementary statistics), वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी के सवाल (Pipes and cistern)

जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग

एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, संबंध, शब्दावली,जुम्बलिंग , वैन आरेख, डाटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशानिर्देश, कथन – तर्क और धारणा इत्यादि.

जनरल साइंस

इस सेक्शन में सभी सवाल कक्षा 10वीं की फिजिक्स, लाइफ साइंस और केमेस्ट्री से आ सकते हैं।

जनरल अवेयरनेस

साइंस और टेक्नोलॉजी, खेल, कल्चर, पर्सनालिटी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स। इसी के साथ करंट अफेयर पर पकड़ बनाएं रखें।

क्वॉलिफिकेशन नंबर

आपको बता दें कि रेलवे द्वारा आयोजित इस परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 42 नंबर की जरुरत है। ये नियम यह सभी उम्मीदवारों के लिए लागू है और इसमें कोई छूट नहीं दी गई है। वहीं ALP मेरिट लिस्ट उन्हीं उम्मीदवारों से ली जाएगी जिन्होंने एप्टीट्यूड टेस्ट क्लियर किया हो। वहीं दूसरे चरण सीबीटी के भाग ए में प्राप्त अंकों के लिए 70 प्रतिशत वेटेज और कंप्यूटर आधारित AT में प्राप्त अंकों के लिए 30 प्रतिशत वेटेज होगा। बता दें, सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग भी होगी और हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे

प्रश्न पत्र

रेलवे भर्ती के लिए प्रश्न पत्र 15 अलग भाषाओं में होंगे। जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, उर्दू, गुजराती, पंजाबी, कोंकणी, कन्नड़, मलयालम, असमिया, मराठी, ओडिया, मणिपुरी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH