IANS News

एमसीएक्स 16 अगस्त से शुरू करेगा रबर में वायदा कारोबार

मुंबई, 15 अगस्त (आईएएनएस)| मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) गुरुवार से अपने प्लेटफॉर्म पर रबर में वायदा कारोबार शुरू करने जा रहा है।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स ने कहा कि रबर में वायदा कारोबार शुरू होने से रबर उत्पादकों, कारोबारियों, निर्यातकों व आयातकों समेत इससे जुड़ी विनिर्माण कंपनियों को हेजिंग का मौका मिलेगा। हेजिंग से अभिप्राय यहां जोखिम प्रबंधन की एक तकनीक से है, जिसमें किसी निवेशक को बड़े लाभ या हानि की स्थिति में अपने जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

एमसीएक्स ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अभी चार अनुबंध कारोबार के लिए उपलब्ध होंगे, जिनकी समाप्ति क्रमश: सितंबर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर 2018 में होगी। अनुबंध के तहत रिब्बड स्मोक्ड की चार सीट या आरएसएस-4 में कारोबार होगा और लॉक का आकार एक टन होगा, जिसमें डिलीवरी का विकल्प होगा। डिलीवरी केंद्र कोच्चि में होगा और 100 किलोग्राम की कीमत भी कोच्चि से डिलीवरी के आधार पर रखी जाएगी।

एमसीएक्स के प्रबंध निदेशक व सीईओ मृगांक परांजपे ने कहा, रबर वायदा की शुरुआत एमसीएक्स के कारोबार की प्रगति में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि हम कृषि मद में एक और नया उत्पाद शामिल कर रहे हैं। भारत दुनिया का प्रमुख प्राकृतिक रबर उत्पादक है और खपत के मामले में भी यह दुनिया के प्रमुख देशों में शामिल है। इस उत्पाद के लांच होने के बाद हम उम्मीद करते हैं कि रबर में उचित और बेंचमार्क कीमतों का निर्धारण होगा, जिसमें हाजिर बाजार में मांग व आपूर्ति की प्रवृत्ति प्रदर्शित होगी।

=>
=>
loading...