Top NewsUttar Pradeshमुख्य समाचारलखनऊ

अगले साल अक्टूबर माह तक उत्तर प्रदेश के हर घर में शौचालय

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की, उन्होंने कहा अगले वर्ष अक्टूबर माह तक उत्तर प्रदेश के हर घर में शौचालय होगा। उन्होंने बताया कि अभी तक 25 लाख शौचालय प्रदेश के गांवों में बने हैं। मुख्यमंत्री आज फतेहपुर में दीप प्रज्जवलित कर स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की। इसके बाद वह प्रधानमंत्री मोदी से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये जुड़ गये।

इस दौरान उन्होंने मोदी को बताया कि अगले वर्ष दो अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश में कोई ऐसा घर नहीं होगा, जिसमें शौचालय न हो।योगी ने बताया कि चार साल पहले उत्तर प्रदेश के गांवों में स्वच्छता एक सपना था।अधिकांश गांव गंदे थे। लेकिन, जब से यह अभियान शुरू हुआ है तब से गांवों में 25 लाख शौचालय बने हैं। मुख्यमंत्री ने प्रधापमंत्री को बताया कि प्रदेश में 56 हजार स्वच्छाग्री और सफाई कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश में एक करोड़ छत्तीस लाख घरों का निर्माण करवाया गया और हर घर में शौचालय की सुविधा है। उन्होंने दावा किया कि एक साल के अंदर उत्तर प्रदेश खुले में शौंच से मुक्त हो जायेगा। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया के लोगों से भी बात की और सफाई अभियान में सबके प्रयासों की सराहना की। मोदी ने कहा कि मीडिया के लोगों ने इस कार्य के लिए लोगों को जागरुक किया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज देश की राजधानी दिल्ली में ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की भी सराहना की।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava