NationalSportsTop Newsमुख्य समाचार

अगर भारत को जीतना है मैच तो चलाना होगा ये ‘अस्त्र’

एशिया कप में आज महामुकाबाला होने वाला है। दो बड़े चिर प्रतिद्वंदी देश भारत-पाकिस्तान जीत के लिए आज अपना पूरा दम-खम लगा देंगे। एक तरफ टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में हार का बदला लेना चाहेगी तो दूसरी तरह पाकिस्तान अपनी जीत को दोहराना चाहेगी।

 

भारत के पास एक ऐसा अस्त्र है जिसका तोड़ पाकिस्तान को ढूंढना होगा। इस अस्त्र का नाम महेंद्र सिंह धोनी है। भले ही पहले मैच में उनकी बल्लेबाजी ने वो कमाल नहीं किया जिसके लिए वो जानें जाते हैं लेकिन उनका रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रहा हैं।

आंकड़े बताते हैं कि भारत-पाकिस्तान मुकाबलों में उनकी बल्लेबाजी औसत सबसे ज्यादा है। एक-दूसरे के खिलाफ 10 या उससे ज्यादा मैचों में बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक एवरेज की बात करें तो धोनी 55.90 की औसत के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने 2005-2017 के दौरान 30 पारियों में 8 बार नॉट आउट रहकर 1230 रन बनाए हैं।

उन्होंने 2005-2017 के दौरान 30 पारियों में 8 बार नॉट आउट रहकर 1230 रन बनाए हैं। भारत-पाकिस्तान के बीच सर्वाधिक औसत रखने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर सलमान बट हैं, जिन्होंने 52.21 की औसत से रन बनाए।

नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अनुभवी खिलाड़ी होने के नाते महेंद्र सिंह धोनी के कंधों का भार भी बढ़ गया है।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava