IANS News

जेजीयू के संस्थापक कुलपति ‘ग्लोबल एजूकेशन लीडर्स अवार्ड’ से सम्मानित

दुबई, 2 नवंबर (आईएएनएस)| जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर सी. राजकुमार को शोध, नवोन्मेष और संस्था निर्माण में उनके योगदान के लिए यहां ‘इंडिया-यूएई पार्टनरशिप समिट’ (आईयूपीएस)2018 में ग्लोबल एजुकेशन लीडर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है। कुमार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सहिष्णुता मंत्री शेख नहयान मबारक अल नहयान और यूएई में भारत के राजदूत ने सम्मानित किया।

कुमार ने एक बयान में कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि जेजीयू की अनुकरणीय उपलब्धियों को अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य पर स्वीकारा गया है। मैं यह पुरस्कार जेजीयू के शिक्षकों, छात्रों और अन्य सहायकों की तरफ से लेने आया हूं, क्योंकि उन्हीं के सहयोग से हम आज यहां पहुंचे हैं।”

हावर्ड और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर चुके रोड्स स्कॉलर कुमार 2009 में 34 वर्ष की आयु में जेजीयू के संस्थापक कुलपति बने।

वे भारत और यूएई के संस्थानों के 30 और 31 अक्टूबर को हुए दो दिवसीय सम्मेलन में प्रमुख वक्ता थे। सम्मेलन में दोनों देशों के संस्थानों के लगभग 400 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।

उन्होंने भारतीय उच्च शिक्षा क्षेत्र का प्रचार करते हुए कहा, “भारत एक युवा देश है, जहां अपार जनशक्ति है और जो ज्ञानवान समाज बनाने के लिए अपने विश्वविद्यालयों को सशक्त कर रहा है। भारत और यूएई के बीच साझेदारी में अपार संभावनाएं हैं।”

आईयूपीएस एक कार्यक्रम है, जिसे विशेष तौर पर भारत और यूएई के द्विपक्षीय निवेशों के प्रचार के लिए शुरू किया गया है। आईयूपीएस 2018 में मुख्य रूप से ‘शिक्षा में निवेश’ तथा ‘लघु, मध्यम, उद्योग एवं कौशल विकास’ पर चर्चा हुई।

 

=>
=>
loading...