IANS News

अमेरिका : मध्यावाधि चुनाव की दौड़ में कांटे की टक्कर

वाशिंगटन, 7 नवंबर (आईएएनएस)| अमेरिकियों ने इस साल के महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनावों के लिए मतदान कर दिया। डेमोक्रेट एक तरफ जहां हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव पर कब्जा जमाने के अपने प्रयास में आगे बढ़ रहे हैं तो वहीं रिपब्लिकन सीनेट पर अपनी पकड़ बरकरार रखने की अच्छी स्थिति में दिखाई दे रहे हैं, लेकिन मुख्य स्थानों पर कांटे की टक्कर है। सीएनएन की खबर के मुताबिक, कांग्रेस के दोनों सदनों पर नियंत्रण की जंग के लिए सभी 50 राज्य और वाशिंगटन डी.सी में मंगलवार को चुनाव हुआ। जानकारों का कहना है कि मध्यावधि चुनावों के लिए इस बार का मतदान प्रतिशत 50 सालों में सबसे अधिक हो सकता है।

अमेरिकियों ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की सभी 435 सीटों और सीनेट की 100 में से 35 सीटों के लिए मतदान किया। 50 में से 36 सीटों पर गवर्नर का भी चुनाव किया जाएगा।

अगर रिपब्लिकन सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव दोनों पर अपना कब्जा बरकरार रखते हैं तो वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके एजेंडे पर आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन अगर डेमोक्रेट 23 सीटें जीतकर हाउस में बहुमत में आ जाते हैं तो वे ट्रंप की योजनाओं में बाधा पैदा कर सकते हैं और उन्हें पलट भी सकते हैं।

 

=>
=>
loading...