IANS News

राष्ट्रपति 28 दिसम्बर को मुंबई में करेंगे ‘सद्भाव उत्सव’ का उद्घाटन

 नई दिल्ली, 23 दिसम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 दिसंबर को मुंबई में ‘सद्भाव उत्सव’ का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति प्राचीन योग संस्थान योगा इंस्टीट्यूट की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर आयोजित वेलनेस फेस्टिवल में शिरकत करेंगे।

  बांद्रा कुर्ला काम्पलेक्स के एमएमआरडी मैदान पर होने वाले इस समारोह में राष्ट्रपति के अलावा महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और योगा इंस्टीट्यूट (मुंबई) की निदेशक डॉ. हंसाजी जयदेव योगेंद्र शामिल होंगे।

इस अवसर पर हंसाजी जयदेव योगेंद्र द्वारा लिखित पुस्तक ‘योगा फॉर ऑल’ का विमोचन किया जाएगा। तीन वर्षो के श्रम के बाद तैयार यह पुस्तक योगा इंस्टीट्यूट के सौ वर्षीय शोध पर आधारित है।

सद्भाव उत्सव 28 और 29 दिसंबर को 12 बजे से 9 बजे तक आयोजित होगा जिसमें प्रवेश मुफ्त है। इसमें संगीत, मनोरंजन, अच्छे फूड फेस्टिवल के साथ कलात्मक वस्तुओं का भी बाजार लगेगा।

उत्सव के दौरान योग के लिए समर्पित 20 घंटों में पैनल चर्चा, कार्यशालाएं, परामर्श और मार्गदर्शन वार्ताएं, नौसिखियों से लेकर दक्ष लोगों के सीखने के लिए कार्यक्रम सहित बहुत कुछ रखा गया है, जो वास्तव में विचार, मस्तिष्क, शरीर और आत्मा के लिए स्वास्थ्य और कल्याण की भावना से ओतप्रोत है।

योग पर कार्यशालाओं के अलावा यहां आसन वर्कशॉप, वुमन हेल्थ वर्कशॉप और कपल वर्कशॉप आयोजित किए जा रहे हैं। रिलेक्स और ताजादम होने के लिए मेडिटेशन पॉड्स भी एक आकर्षण होगा।

इन सबके अलावा इस उत्सव के दौरान सिम्फनी स्टेज और म्यूजिकल बैंड भी अपनी संगीत लहरियां बिखेरेंगे। इनमें शंकर महादेवन, सुखविंदर सिंह, रेखा भारद्वाज सहित कई मशहूर प्लेबैक सिंगर्स तथा राक बैंड्स शामिल होंगे।

=>
=>
loading...