National

तीन दिवसीय 12वां समप संगीत समारोह 2 दिसंबर से शुरू

सोपोरी अकादमी ऑफ म्यूजिक एंड परफॉमिर्ंग, कश्मीर, अवार्डससमप

 

सोपोरी अकादमी ऑफ म्यूजिक एंड परफॉमिर्ंग, कश्मीर, अवार्डस
समप

नई दिल्ली| सोपोरी अकादमी ऑफ म्यूजिक एंड परफॉमिर्ंग आर्ट्स (समप) द्वारा कश्मीर से संबंधित राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित वार्षिक समप पुरस्कारों की घोषणा की गई है। यह अवार्डस कमानी सभागार में दो से चार दिसंबर के दौरान वार्षिक समप संगीत सम्मेलन के दौरान दिए जाएंगे। इस वर्ष के समप अवार्डस हेतु पंडित वेंकटेश कुमार, अब्दुल राशिद हफीज, गुलजार अहमद गानी, मीना बनर्जी और कमाल साबरी को चुना गया है।

पुरस्कार हेतु चुनी गई हस्तियों में राष्ट्रीय स्तर के सांस्कृतिक संगठन संस्कार भारती को भारतीय कला एवं संस्कृति के प्रचार-प्रसार की दिशा में अपार योगदान के लिए ‘समप कलावर्धन सम्मान’ दिया जाएगा। उनके अतिरिक्त कत्थक गुरु एवं प्राचीन कला केंद्र की संस्थापक डॉ.शोभा कोसर को भी समप कलावर्धन से सम्मानित किया जायेगा। धारवाड़ के पंडित वेंकटेश कुमार को हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन में आजीवन योगदान हेतु ‘समप वितस्ता अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा।

कश्मीरी लोक संगीत में असीम योगदान के लिए अब्दुल राशिद हाफिज और गुलजार अहमद गानी को ‘समप नंद ऋषि सम्मान’ दिया जाएगा। कोलकाता की मीना बनर्जी को संगीत समीक्षक और संगीतज्ञ के रूप में कला और संस्कृति क्षेत्र में आजीवन योगदान के लिए ‘आचार्य अभिनवगुप्त सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा।

युवा पीढ़ी के अग्रणी सारंगी वादकों में से एक कमाल साबरी को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों और हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत सारंगी के क्षेत्र में योगदान हेतु ‘समप युवा रत्न सम्मान’ दिया जाएगा।

तीन दिवसीय 12वें वार्षिक समप संगीत सम्मेलन में इस बार भी युवा एवं दिग्गज कलाकारों का प्रस्तुतिकरण शामिल रहेग। इन कलाकारों में पंडित भजन सोपोरी (संतूर), युवा संतूर वादक अभय रूस्तुम सोपोरी, पंडित वेंकटेश कुमार अािद हैं।

 

 

=>
=>
loading...