NationalRepublic DayTop Newsमुख्य समाचार

देश की बेटी कैप्टन शिखा ने रचा इतिहास, राजपथ पर किया परेड का नेतृत्व

26 जनवरी के मौके पर शनिवार को दिल्ली के राजपथ पर इस बार परेड कुछ खास और अनोखी दिखी। देश की एक बहादुर बेटी ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिससे उसका नाम इतिहास के पन्नों में छप गया है। हजारीबाग जिले की रहनेवाली सेना में तैनात कैप्टन शिखा सुरभि ने  गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय सेना की कोर सिग्नल ऑफ डेयरडेविल्स मोटरसाइकिल टीम का नेतृत्व किया। कैप्टन शिखा सुरभि झारखंड के हजारीबाग जैसे छोटे शहर से हैं जो अब पूरे देश में अपना परचम लहरा रही हैं।

 

आर्मी की डेयरडेविल्स टीम के कारनामों से तो सभी वाकिफ हैं,  इस टीम के नाम 24 रिकॉर्ड हैं,  जिसमें 7 रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हैं। आपको बता दें 28 वर्षीय कैप्टन शिखा सुरभि,  पुरुष डेयरडेविल्स टीम के बीच अकेली महिला ऑफिसर हैं । इस साल का गणतंत्र  इसलिए ख़ास है क्योंकि,ऑफिसर्स वाली डेयर डेविल्स टीम में पहली बार एक लेडी ऑफिसर ने स्टंट किया है।

सेना अधिकारी के पद पर रहते हुए शिखा ने महिला बॉक्सिंग में ऑल इंडिया प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। सेना की ओर से यह दो बार पर्वतारोहण और एडवेंचर स्पोर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त कर भूटान तक मोटरसाइकिल से यात्रा भी कर चुकी हैं । वो कहते है न बेटियों को कुछ कर गुजरने की आज़ादी मिले तो, परिंदे की तरह वे पूरा आसमान नाप सकती हैं। बिहार की बेटी शिखा सुरभि उन्हीं बेटियों में हैं।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava