NationalTop Newsमुख्य समाचार

1 फरवरी से लागू होंगे ये बड़े बदलाव, आप पर ऐसे पड़ेगा असर

1 फरवरी से देश में बहुत कुछ बदलने वाला है। जहां केंद्र सरकार शुक्रवार को अपना अंतरिम बजट पेश करेगी, वहीं दूसरी तरफ जनता की जिंदगी में बहुत तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें बैंक खातों से लेकर ऑनलाइन पोर्टल से सामान खरीदना यहां तक की आरक्षण शामिल है। बजट पेश करने के साथ ही आम ज़िन्दगी में इस्तेमाल होने वाले कुछ सामानों पर भी महंगाई की मार पड़ सकती है। ये होंगे 4 महत्वपूर्ण बदलाव जिन्हे आपको जानना ज़रूरी है-ऑनलाइन सामान खरीदना होगा महंगा:
फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से अब सामान खरीदना महंगा हो जाएगा। आपको बता दें कि अब ऑनलाइन सामान खरीदने पर बड़ी छूट या फिर कैशबैक जैसी सुविधा का फयदा लोगो को नहीं मिलेगा। वहीं छोटे खुदरा व्यापारियों को अपना सामान ऑनलाइन बेचना थोड़ा आसान हो जाएगा। सरकार द्वारा ई-कॉमर्स कंपनियों पर लागू होने वाले नये नियम शुक्रवार से लागू हो जाएंगे।बचत खाते में जमा करने होंगे इतने रुपये:
बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को शुक्रवार से अपने बचत खातों में हर तिमाही 2000 रुपये रखने होंगे। इस संबंध में बैंक एसएमएस भेजकर अपने ग्राहकों को सूचना दे रही है। अर्द्धशहरी क्षेत्रों में इस सीमा को 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है। जबकि, ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए कोई सीमा नहीं है।
गरीबो के लिए लागू होगी आरक्षण व्यवस्था:
केंद्र सरकार ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में गरीबों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था का भी निर्देश दिया है। यह नियम भी शुक्रवार से लागू कर दिए जाएंगे। इसके अलावा देश के कई राज्यों में भी इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा।सेस में हो सकती है बढ़ोतरी:
तंबाकू, पेट्रोल व डीजल पर सरकार सेस को बजट में बढ़ा सकती है। जानकारों की माने तो इस बार सरकार अंतरिम बजट को सत्र में पेश कर रही है, ऐसे में हो सकता है कि वो इस बारे में घोषणा न करे। ऐसे में लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava