NationalTop News

जब भारत बरसा रहा था बम, ये तकनीक बनी सुरक्षाकवच, पाकिस्तान के लिए नामुमकिन था भेदना

नई दिल्ली। सोमवार देर रात भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के कई  ठिकानों को तबाह कर दिया। भारत की इस कार्रवाई में जैश के करीब 300 आतंकी मारे गए हैं जबकि पांच पाकिस्तानी सैनिक भी ढेर हो गए हैं। जब भारतीय वायुसेना के जवान पाकिस्तान में घुसकर बमबारी कर रहे थे, तब उनकी सुरक्षा के लिए एक ऐसा सुरक्षा कवच बनाया गया था, जिसको भेदना पाकिस्तान के लिए संभव नहीं था। अवैक्स (AWACS) यानी Airborne Warning And Control System ने इसमें बहुत बड़ा योगदान दिया गया। इसके साथ ही सेना ने ड्रोन की मदद से इस पूरी ऑपरेशन की निगरानी की गई।

अवैक्स सिस्टम को विमान में फिट किया जाता है जो दुश्मनों की एक्टिविटी के बारे में समय रहते अलर्ट कर देता है। भारत जब पाकिस्तान की सीमा में जाकर आतंकी ठिकानों पर हवाई हमला कर रहा था, तब पाकिस्तान से किसी भी पलटवार के लिए भी इस खास AWACS को पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया था। भारत के पास इजरायली और इन्डिजनस अवैक्स सिस्टम है। भारतीय अवैक्स सिस्टम को डीआरडीओ ने तैयार किया है।

एयर डिफेंस के लिए अवैक्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह लॉन्ग रेंज रडार सर्विलांस सिस्टम होता है। सबसे पहले अमेरिकी एयर फोर्स ने इसका इस्तेमाल शुरू किया था। यह सिस्टम काफी नीचे उड़ान भर रहे एयरक्राफ्ट को भी डिटेक्ट कर लेता है। यह करीब 370 किमी दूर तक यह दुश्मनों की गतिविधी को पकड़ सकता है। यह किसी भी मौसम में काम करने में सक्षम होता है। इसमें लगा हुआ कंप्यूटर दुश्मनों की कार्रवाई और उनकी गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH