NationalTop News

ये था विंग कमांडर अभिनंदन का आख़िरी रेडियो मैसेज, सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान

मुंबई। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने रिहा कर दिया है। वह शुक्रवार को भारत पहुंचे। अभिनंदन पाकिस्तान के f 16 की पीछे करते हुए पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हो गए थे। वहां उन्होंने उसे मार भी गिराया था। हालांकि इस दौरान उनका विमान हादसे का शिकार हो गया और उन्हें पाकिस्तानी सीमा में उतरना पड़ा। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपनी हिरासत में ले लिया।

उधर, अब विंग कमांडर अभिनंदन के आखिरी रेडियो मैसेज का खुलासा हुआ है। पाकिस्तान के F-16 का पीछा कर रहे अभिनंदन ने आखिर रेडियो मैसेज में कहा था कि आर-73 को सिलेक्ट किया है। जिसके बाद से उनसे कोई संपर्क नहीं हो पाया था। कहा जा रहा है कि इसके बाद उन्होंने पाकिस्तानी विमान पर आर-73 मिसाइल फायर कर दी। जोकि एक एयर-टू-एयर मिसाइल है।

पाकिस्तानी के F-16 पर आर-73 मिसाइल फायर करने के बाद ठीक बाद विंग कमांडर अभिनन्दन के मिग-21 में आग लग गई और उन्होंने इजेक्ट किया। दुर्भाग्यवश वे पाकिस्तान की सीमा में जा पहुंचे। जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया। लेकिन भारत के सख्त रवैये औरअंतर्राष्ट्रीय दबाब के चलते पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को 60 घंटे के भीतर ही छोड़ना पड़ा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH