EntertainmentInternationalOther NewsTop News

यहां सबके सामने कपड़े उतार, लड़के-लड़कियां करते हैं ये काम…

वैसे तो दुनियाभर में इस वक़्त त्योहारों का मौसम है और हर ओर त्यौहार मनाए जा रहे हैं। इस समय दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सो में कार्निवलस, फेस्टिवल्स का सीजन चल रहा है। इस समय दुनिया के कई देशों में मार्डी ग्रास फेस्टिवल की धूम मची हुई है।

अमेरिकी स्टेट न्यू ओर्लियंस से मार्डी ग्रास फेस्टिवल सबसे ज्यादा जुड़ा है। मार्डी ग्रास फेस्टिवल पिकनिक, म्यूजिक और क्रेजी कॉस्ट्यूम्स के लिए मशहूर है। मार्डी ग्रास फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, न्यू ऑरलियन्स, रियो डी जनेरियो और दुनिया भर में कार्निवल समारोहों से जुड़ा हुआ है।

मार्डी ग्रास फेस्टिवल के तहत ही अलग-अलग देशों में लोग गे और लेस्बियन झांकियां निकालते हैं साथ ही लोग सड़कों पर उतर खुलेआम अपने प्यार का इजहार भी करते हैं।

इस फेस्टिवल की परंपरा के अनुसार लड़कियां अपने टॉप उठाकर सबको ब्रेस्ट दिखते हुए डांस करती हैं वही लड़को को अपने सारे कपड़े उतारते पड़ते हैं। इस फेस्टिवल को लेकर एक हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है जिसे काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म का नाम भी मार्डी ग्रास ही था।

मार्डी ग्रास फेस्टिवल को अनेकों नाम से जाना जाता है, इसे श्रोव मंगलवार, कार्निवाल मंगलवार या पैनकेक मंगलवार भी कहा जाता है। सिडनी में आयोजित हो रहे मार्डी ग्रास फेस्टिवल की शुरूआत दो मार्च से हो चुकी है। सिडनी की 41 वीं परेड में लगभग 200 झांकियां शामिल हैं। सिडनी में आयोजित हुए मार्डी ग्रास फेस्टिवल में गे और लेस्बियन बड़ी तादाद में इकट्ठा हुए हैं।

मर्गेना मार्डी ग्रास फेस्टिवल के चलते न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना में 5 मार्च को रेवलेर्स डांस किया गया।

यह तस्वीर 1970 की है जब मार्डी ग्रास इस अंदाज में यहां सेलिब्रेट हुआ करता था। एलुअल वेनिस मार्डी ग्रास की तैयारी के दौरान लोग बड़े-बड़े मुखौटे पहने नजर आएं।

=>
=>
loading...
Prarthana Srivastava