Top NewsUttar Pradesh

चाय लेने गया था सिपाही, वापस लौटा तो बन चुका था SDM, IPS नवनीत सिकेरा ने शेयर की फोटो

लखनऊ। सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से प्रयागराज में तैनात रहे सिपाही श्याम बाबू के चर्चे हो रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्याम बाबू श्याम बाबू ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा 2016 पास करके उपजिलाधिकारी का पद प्राप्त किया है। सीनियर आईपीएस नवनीत सिकेरा ने भी श्याम बाबू को उनकी इस कामयाबी के लिए बधाई दी है।उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, हम या तो बहाने ढूंढते हैं या सपनों को साकार करने के लिए मेहनत कर सकते हैं। तुमने कर दिखाया। साथ ही देश सेवा के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

एक सिपाही की नौकरी करते हुए उपजिलाधिकारी पद पर चयन हो जाना एक बड़ी उपलब्धि है। उनकी इस उपलधि पर पुलिस महकमे को भी गर्व है। साथ ही सोशल मीडिया पर भी उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है। जो लोग श्याम बाबू को नहीं जानते वो भी उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें सलाम कर रहे हैं। श्याम बाबू पिछले 14 साल से यूपी पुलिस में सिपाही के पद पर तैनात थे। श्याम बाबू ने 2005 में बलिया के रानीगंज स्थित श्री सुदिष्ट बाबा इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट किया था, जिसके बाद वह बतौर कॉन्स्टेबल उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती हो गए थे।

श्याम बाबू कहते हैं, ‘गांव में तो यही रहता है कि एक सरकारी नौकरी मिल जाए। मेरे गांव में भइया रवि कुमार सिंह है, जो 2014 में डेप्युटी एसपी के पद पर तैनात हुए थे। गांव से पहला पीसीएस एग्जाम उन्होंने क्लियर किया था और दूसरा मैंने किया है।’ 14 साल से पुलिस विभाग में बतौर कॉन्स्टेबल कार्यरत श्याम बाबू वर्तमान में प्रयागराज हेडक्वॉर्टर में तैनात हैं। उनके परिवार में मां किशोरी देवी, पिता धर्मनाथ के अलावा पांच बहनें और एक बड़े भाई हैं। श्याम बाबू बताते हैं कि पांचों बहनों की शादी हो चुकी है, बड़े भाई उमेश कुमार इनकम टैक्स में इन्स्पेक्टर पद पर कार्यरत हैं। श्याम बाबू के मुताबिक, उन्होंने पीसीएस की तैयारी ग्रैजुएशन के बाद 2009-10 से शुरू कर दी थी लेकिन 2013 के बाद वह इसे लेकर गंभीर हुए।

श्याम बाबू ने बताया कि मैंने शुरू में थाने में नौकरी की लेकिन बाद में ऑफिस में आ गया। ऑफिस में आने का फायदा ये हुआ कि दिन में ड्यूटी ख़त्म करने के बाद रात में पढाई के लिए समय मिल जाता था। उन्होंने बताया कि पढाई की वजह से तकरीबन सभी दोस्तों से नाता टूट गया था, शुक्रवार को जब इस बात की खबर मिली तो ढेरों दोस्तों ने बधाई देने के लिए फोन किया। बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस परीक्षा 2016 का परिणाम घोषित कर दिया है। जिसके तहत 633 पदों पर परिणाम घोषित किया जा चुका है जिसमें डिप्टी कलेक्टर के 53, डिप्टी एसपी के 52, BDO के 21, नायब तहसीलदार के 209 पदों और TTO के 56 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH