International

पाकिस्तान में एक पोस्टर से मचा बवाल, पैर फैलाकर बैठी दिखी लड़की तो…

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दो लड़कियों ने एक पोस्टर बनाया, जिसपर बवाल मचा हुआ है। इतना ही नहीं लड़कियों को रेप करने की धमकी भी दी जा रही है। लड़कियों ने जो पोस्टर बनाया उसमें एक लड़की को पैर फैलाकर बैठी हुई दिखाया गया है। इस पोस्टर को कराची में पढ़ाई करने वाली छात्राएं रुमिसा लखानी और रशीदा शब्बीर हुसैन ने तैयार किया था।

पैर फैलाकर बैठी लड़की’ के पोस्टर पर उर्दू में लिखा गया है, “यहां, मैं बिल्कुल सही तरीके से बैठी हूं।” पोस्टर की लड़की धूप के चश्मे भी पहनी हुई है। इसे तैयार करने वाली 22 साल की छात्राएं रुमिसा और रशीदा हबीब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करती हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रुमिसा कम्युनिकेशन डिजाइन की छात्रा हैं, जबकि रशीदा सोशल डेवलपमेंट एंड पॉलिसी की पढ़ाई कर रही हैं। साथ ही दोनों बहुत अच्छी दोस्त भी हैं। रुमिसा का कहना है कि ‘औरत’ नाम के प्रदर्शन में हिस्सा लेना बेहतरीन अहसास था। इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाएं और एलजीबीटी समुदाय के लोग भी शरीक हुए थे।

वहीँ, सोशल मीडिया पर कट्टरपंथी इन लड़कियों के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। कट्टरपंथियों ने औरतों के प्रदर्शन को लेकर कहा कि उन्हें ऐसे समाज की जरूरत नहीं है। इस औरत मार्च के आयोजकों में से एक महिला मोनीजा ने कहा कि प्रदर्शन के बाद रेप और हत्या की धमकी मिलना आम बात हो गई है। इस मार्च के आयोजकों को सोशल मीडिया पर रेप की धमकी दी गई है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH