NationalTop News

भारतीय सेना ने हिमालय में ढूंढ निकाला विशालकाय हिम मानव, फोटो के साथ जारी किए सबूत

नई दिल्ली। आपने हॉलीवुड मूवीज़ में हिम मानव को जरूर देखा होगा, लेकिन अब भारतीय सेना ने हिमालय में हिम मानव ‘येति’ की मौजूदगी को लेकर सनसनीखेज दावा किया है। यह पहली बार है जब भारतीय सेना ने सबूतों के साथ ‘येति’ की मौजूदगी का दावा किया है।  सेना के अतिरिक्त सूचना महानिदेशालय ने सोमवार को ट्वीट किया, “पहली बार, भारतीय सेना के पर्वतारोहण अभियान दल ने मकालू बेस कैंप के करीब हिममानव ‘येति’ के रहस्यमयी पैरों के निशान देखे हैं।”

इसने कहा, “इस मायावी हिममानव को इससे पहले सिर्फ मकालू-बरुन नेशनल पार्क में देखा गया है।” मकालू-बरुन राष्ट्रीय उद्यान नेपाल के लिंबुवान हिमालय क्षेत्र में स्थित है। यह दुनिया का एकमात्र संरक्षित क्षेत्र है जिसमें 26,000 फुट से अधिक उष्णकटिबंधीय वन के साथ-साथ बर्फ से ढकी चोटियां हैं।

येति एक वानर जैसा प्राणी है, जो औसत मानव से बहुत अधिक लंबा और बड़ा है। यह मोटे फर में ढका हुआ होता है और माना जाता है कि यह हिमालय, साइबेरिया, मध्य और पूर्वी एशिया में रहता है। इस प्राणी को आमतौर पर एक किंवदंती के रूप में माना जाता है क्योंकि इसके अस्तित्व का कोई ठोस सबूत नहीं है।

शोधकर्ताओं की मानें तो ये पोलर बियर वाली प्रजाति है जो 40 हजार साल पुरानी है। कुछ रिसर्चर कहते हैं कि ये भालू की ही एक प्रजाति है जो हिमालय में रहती है। इसे लेकर वैज्ञानिकों में भी एकमत नहीं हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH