NationalTop Newsमुख्य समाचार

एलपीजी-पेट्रोल के दाम पर रोने वालों, पाकिस्तान के दाम जानकर मोदी का माथा चूम लोगे

नई दिल्ली। भारत में अगर एलपीजी और पेट्रोल के दामों में कुछ पैसे का इजाफा हो जाता है तो हल्ला मच जाता है। लोग सरकार को कोसने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ते। हद तो तब हो जाती है जब लगे हाथ लोग सरकार से इस्तीफे की मांग कर डालते हैं। फिलहाल अगर आप आप पड़ोसी देश पाकिस्तान में एलपीजी और पेट्रोल के दाम सुनेंगे तो दौड़कर पीएम मोदी का माथा चूम लेंगे।

पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1522. 65 पाकिस्तानी रुपये प्रति सिलेंडर है। जबकि पाक के गैस सिलेंडर में बस 11.8 किलो गैस ही डाली जाती है। पाकिस्तान में भी रसोई गैस की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। जनवरी में ही पाकिस्तान में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में प्रति किलो दो रुपये का इजाफा किया गया था। तब वहां बढ़े हुए सिलेंडर की कीमत 1361 हो गई थी। लेकिन इसके बाद लगातार कई दौर में कीमतें बढ़ती गईं। आखिरी बार बीते मार्च में यहां प्रति किलो नौ रुपये कीमतें बढ़ाई गई थी। तब से यहां सिलेंडर 1522.65 रुपये का मिलने लगा है। वर्तमान में पाकिस्तान में एक किलो रसोई गैस की कीमत 129 पाकिस्तानी रुपये प्र‌ति किलोग्राम है। जबकि अगर कोई शख्स नया और गैस भरा हुआ सिलेंडर लेता है तो 5856 पाकिस्तानी रुपये का मिलेगा।

वहीँ अगर पेट्रोल की बात करें तो तो पाकिस्तान के ऑयल ऐंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी (Ogra) ने मई माह के लिए पेट्रोल की कीमत में 14.38 रुपये और हाई स्पीड डीजल की कीमत में 4.89 रुपये प्रति लीटर की बढ़त करने की सिफारिश की है। इससे जनता की बदहाली और बढ़ेगी क्योंकि वहां पहले से ही हाई स्पीड डीजल (HSD) 117 रुपये लीटर तक बिक रहा है। यानी बढ़त के बाद एचएसडी के दाम 122 रुपये लीटर तक पहुंच सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से पाकिस्तान के रेगुलेटर ने सभी पेट्रोलियम उत्पादों में 15 फीसदी की बढ़त की सिफारिश की है। रेगुलेटर ने केरोसीन ऑयल और लाइट डीजल ऑयल के लिए भी क्रमश: 7.45 रुपये प्रति लीटर और 6.41 रुपये प्रति लीटर की बढ़त करने की सिफारिश की है। हालांकि पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक सरकार जनता को राहत देने के लिए टैक्स घटाने जैसे कई उपायों पर भी विचार कर रही है। रमजान के पहले कीमतें बढ़ाने से सरकार की काफी आलोचना हो सकती है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH