NationalTop News

VIDEO: माउंट एवरेस्ट पर ट्रैफिक जाम की स्थिति, अब तक 11 की मौत

नई दिल्ली| दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवेस्ट से लौट रहे एक और पर्वतारोही की मौत हो गई है, जिसके बाद 2019 में मरने वाले पर्वतारोहियों की संख्या 11 हो गई है। नेपाल सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। नेपाल के पर्यटन विभाग की निदेशक मीरा आचार्य ने सीएनएन को बताया कि अमेरिकी वकील क्रिस्टोफर जॉन कुलिश (62) की एवरेस्ट के नेपाल की ओर वाले स्थान पर पहाड़ की चोटी पर पहुंचने के बाद सोमवार को मौत हो गई।

उन्होंने कहा कि उतरते समय वे सोमवार शाम सुरक्षित रूप से दक्षिणी कोल (25,918 फीट) पर पहुंच गए थे, इसके बाद अचानक उनकी मौत हो गई। कोलोराडो के कुलिश के परिजनों ने कहा कि खबर सुनकर वे दुखी हैं। सोमवार को ही एक ऑस्ट्रेलियाई परिवार ने भी अपने एक रिश्तेदार की मौत की पुष्टि की थी। अर्न्‍स्ट लैंडग्राफ (64) की एवरेस्ट की चढ़ाई का अपना सपना पूरा करने के कुछ घंटों बाद ही 23 मई को मौत हो गई थी।

पर्वतारोहियों का कहना है कि खराब मौसम, कम अनुभव और पर्वतारोहण के औद्योगिकीकरण के कारण ये घटनाएं बढ़ गई हैं। साल 1922 के बाद से माउंट एवरेस्ट पर लगभग 200 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है। बता दें कि इस समय माउंट एवरेस्ट पर जाम की स्थिति बनी हुई है। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसको देखकर पूरी दुनिया हैरान

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH