Regional

IRCTC पर अश्लील विज्ञापन की शिकायत करने पर ये शख्स हुआ ट्रोल, सर्च हिस्ट्री का सच आया सामने

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे दिन प्रतिदिन अपना काम बढ़ाती जा रही है। एक तरफ शहर शहर मेट्रो बन रही है और दूसरी तरफ रेलवे अपनी सुविधाएं लोगों तक पहुंचने के लिए विज्ञापन और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है। रेलवे टिकट बुकिंग, कैंसलेशन और भी बहुत कामों के लिए इनका उपयोग कर रही है।

इसी रेलवे की टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) इस समय सुर्खियों में हैं। वजह वेबसाइट पर दिखे अश्लील और आपत्तिजनक विज्ञापन हैं। ट्विटर पर एक यूजर ने ट्वीट के जरिए कहा है कि आईआरसीटीसी एप पर टिकट बुक करने के दौरान अश्लील और आपत्तिजनक विज्ञापन बार- बार आते हैं। लेकिन उसे जो जवाब मिला वो उसपर ही उल्‍टा पड़ा और वो खुद ट्रोल हो गया।

आनंद कुमार नाम के किसी ट्विटर यूजर ने रेल मंत्री को टैग करके लिखा, ‘आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग ऐप पर अश्लील और अश्लील विज्ञापन बहुत बार दिखाई देते हैं। यह बहुत शर्मनाक और परेशान करने वाला है।’ इसपर उसने रेल मंत्रालय, आईआरसीटीसी और रेल मंत्री पीयूष गोयल के ऑफिस को भी टैग किया है। आंनद ने इसके साथ ही इन सभी को मामले को देखने को कहा।

इस शिकायत के जवाब में भारतीय रेल सेवा ने अपने ऑफिशियल अकॉउंट से लिखा- ‘Irctc विज्ञापनों की सेवा के लिए Googles ad सर्विंग टूल ADX का उपयोग करता है। ये विज्ञापन उपयोगकर्ता को टारगेट करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं। उपयोगकर्ता के इतिहास और ब्राउजिंग व्यवहार के आधार पर उन्हें विज्ञापन दिखाए देते हैं। ऐसे विज्ञापनों से बचने के लिए कृपया सभी ब्राउजर कुकीज और इतिहास को साफ करें और हटाएं।’

ऐसे जवाब की उम्मीद तो नही रही होगी, पर ऐसे जवाब के बाद आनंद खुद बहुत ही ट्रोल हो रहे है। उनकी शिकायत की ट्वीट लोग शेयर करके उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। बता दें कि आईआरसीटीसी भारतीय रेल की साथी है, जो भारतीय रेलवे के खान- पान और पयर्टन व्यवस्था के साथ ऑनलाइन टिकट संबंधी काम करता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH