NationalTop News

देशभर में गर्मी का कहर, चूरू में पारे ने लगाई हाफ सेंचुरी

लखनऊ। देशभर में गर्मीं अपना कहर ढाने में लगी हुई है। गर्मी के इस प्रकोप को देखते हुए राजस्थान और विदर्भ में रेड अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी राजस्थान के चुरू में तो पारा 50।8 पहुंचकर हाफ सेंचुरी लगा चुका है। वहीँ जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास पारा 50 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। देशभर में गर्मी अपनी चरम सीमा पर है, जिसके चलते अबतक 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

थार रेगिस्तान की ओर से आने वाली गर्म हवाओं के चलते तापमान में इजाफा हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में 3 जून के बाद गिरावट आ सकती है । इस साल मानसून भी एक हफ्ते की देरी से आएगा और उम्मीद है कि 6 जून के बाद बारिश हो सकती है । इस बीच, लखनऊ के मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन घंटों में उत्तर प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और तेज़ हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी पारा 48 डिग्री सेल्सियस पार कर चूका हैं। इससे पहले 1994 में 30 मई को पारा 48।4 डिग्री सेल्सियस मापा गया था। तेज़ तापमान और गर्म हवाओं के चलते लोगो को भीषड़ गर्मी का सामना करना पड़ रहा है लेकिन अगले 24 घंटो में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ठंडी हवाओं और बूंदा-बांदी के चलते राहत का माहौल है ।लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों और पार्कों में घूमते नज़र आए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH