NationalTop News

अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी, कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों की भी नहीं मानी बात

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस्तीफा देने का अपना फैसला नहीं बदला है। राहुल के इस फैसले से कांग्रेस के पदाधिकारी नाखुश है। जिस कारण सोमवार को सभी कांग्रेस मुख्यमंत्रियों ने राहुल से पद पर बने रहने की अपील की। राहुल को मनाने के लिए कांग्रेस के युवा पदाधिकारी इस्तीफा दे रहे हैं और कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन इन सब से राहुल गांधी का निर्णय नहीं बदला है। बता दें कि राहुल गांधी 2017 में पार्टी के अध्यक्ष बने थे। उससे पहले 19 साल तक उनकी मां सोनिया गांधी ने पार्टी की कमान संभाली थी।

आपको बता दें कि लोकसभा में करारी हार की ज़िम्मेदारी राहुल ने लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की पेशकश की थी। हालांकि सीडब्ल्यूसी ने राहुल का इस्तीफा मंज़ूर नहीं किया था लेकिन राहुल अपने फैसले पर कायम हैं। उन्हें मनाने के लिए पार्टी के नेता कार्यकर्ता काफी कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस के सूत्रों से जानकारी मिली है कि बीते दिनों में कुछ नेताओं ने सोनिया से मुलाकात की और उनसे राहुल को मनाने का अनुरोध किया। सूत्रों के अनुसार सोनिया गाँधी ने इसके जवाब में साफ इंकार करते हुए कहा कि ये राहुल का फैसला है इसमें मै दखल नहीं दूंगी।

राहुल के इस्तीफे ने एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है कि आखिर उन की जगह कौन होगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष। इस सवाल पर से इस हफ्ते पर्दा उठ सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस पार्टी जल्द सीडब्ल्यूसी की बैठक बुला सकती है जिसमें नए अध्यक्ष के नाम पर मोहर लगेगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष के लिए जिन चार-पांच नामों पर विचार हो रहा है उनमें दलित समुदाय से आने वाले कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेता रेस में सबसे आगे हैं। पहला नाम है पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे का और दूसरा पिछली लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे। अगर ऐसा हुआ तो 21 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता कांग्रेस अध्यक्ष बनेग।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH