NationalTop News

ऑनलाइन लेनदेन पर RBI का बड़ा फैसला, RTGS की बढ़ी टाइमिंग

आज की इस बिज़ी लाइफ में हर इंसान ऑनलाइन ट्रान्जेक्शन को ज़्यादा महत्व देता है। कारण यह है कि एक तो इससे समय की बचत होती है और दूसरा व्यक्ति कागज़ी कार्वायी करने से भी बचा रहता है। ऑनलाइन पेमेंट की बात की जाए तो बड़ा पेमेंट करने के लिए लोग ज़्यादातर आरटीजीएस मोड का इस्तेमाल करते है।

RTGS के बढ़ते हुए ट्रेंड को देखते हुए RBI ने अब इसके नियम में एक बदलाव कर दिया है, जिससे उपभोक्ताओं को और भी ज़्यादा सुविधा मिल पाएगी।
दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने RTGS का समय एक घंटा बढ़ा दिया है और यह नया बदलाव आज से लागू हो चुका है। अब आप सुबह 7 बजे से RTGS कर सकेंगे, अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए RBI ने इसका समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक कर दिया है। जो कि इससे पहले सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक था। आपको बता दें कि RTGS ट्रांजैक्शन रियल टाइम बेसिस पर होता है।

RTGS का इस्तेमाल बड़े अमाउंट के ट्रांजैक्शन के लिए होता है ट्रांजैक्शन करते ही दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है। RTGS से मुख्य तौर पर से 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा रकम ट्रांसफर किया जाता है हालांकि इसके लिए खास समय निश्चित है। आरटीजीएस का रखरखाव करने वाले रिजर्व बैंक ने हाल में आरटीजीएस ट्रांसफर की टाइमिंग में डेढ़ घंटे तक का विस्तार भी किया है।

बता दें कि इसके पहले RBI ने National Electronic Funds Transfer की टाइमिंग को भी बढ़ाकर 24×7 कर दिया है, यह सुविधा इस साल दिसंबर से शुरू होने वाली है। फिलहाल NEFT का पेमेंट सिस्टम बस वर्किंग ऑवर्स में ही अवेलेबल रहता है अगर आप कट-ऑफ टाइम के बाद पेमेंट करते हैं तो आपका ट्रांजैक्शन अगले वर्किंग डे पर कंप्लीट होता है।

ये पेमेंट सिस्टम यूजर्स के लिए वर्किंग डेज़ पर सुबह 8 बजे से शाम के 7 बजे तक अवेलेबल रहता है, वहीं, ये सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी उपलब्ध नहीं रहती।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH