InternationalTop News

ईरान ने ही मार गिराया था यूक्रेन का विमान, कहा- हमसे गलती हो गई

तेहरान। एक ईरानी जनरल ने कहा है कि गलती से यूक्रेन के विमान को मार गिराया गया था। इस विमान में 176 लोग सवार थे। ईरान ने इसे ‘मानवीय भूल’ कहा है। बता दें कि दुर्घटना के बाद अमेरिका ने दावा किया था कि ईरान ने ही विमान को मार गिराया। हालांकि, ईरान ने विमान पर हमले की बात से साफ इनकार कर दिया था। रूसी संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष ने कहा कि तेहरान को यूक्रेन विमान दुर्घटना से सबक सीखना चाहिए।

ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि ये एक दुखद दिन है, हमारी सेना द्वारा की गई शुरूआती जांच में ये पाया गया है कि अमेरिकी दुस्साहस की वजह से इंसानी गलती हुई जो एक बड़े हादसे में तब्दील हो गई। हमें इसका दुख है और हम अपने लोगों, उनके परिवारों और उन देशों से माफी मांगते हैं जो इस हादसे का शिकार हुए हैं।

गौरतलब है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए मिसाइल हमले के कुछ देर बाद यह विमान हादसा हुआ था। यह विमान यूक्रेन की राजधानी कीव जा रहा था। बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए इस विमान में ईरान के 82, कनाडा के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के चार, जर्मनी के तीन और ब्रिटेन के तीन नागरिक सवार थे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH