NationalTop News

आपके घर में ही मौजूद है कोरोना वायरस का खात्मा करने वाला सबसे मजबूत हथियार

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस 90 से ज्यादा देशों में फ़ैल चुका है। कोरोना वायरस से करीब 1 लाख संक्रमित केस सामने आये हैं। कोरोना वायरस से अभी तक 3500 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन से बाहर कोरोना से 414 लोगों की मौत हुई है। भारत में भी लोग कोरोना वायरस की वजह से दहशत में हैं। एहतियातन बहुत से लोग अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं। इस बीच लोगों में मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या सेनेटाइजर के अलावा साबुन भी कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार साबित हो सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ वेल्स के प्रोफेसर पॉल थॉर्डर्सन ने इसका जवाब दिया है। पॉल थॉर्डर्सन ने कोरोना वायरस से बचने के लिए साबुन को ज्यादा बेहतर विकल्प बताया है। साबुन वायरस में मौजूद लिपिड का आसानी से खात्मा कर सकता है।दरअसल साबुन में फैटी एसिड और सॉल्ट जैसे तत्व होते हैं जिन्हें एम्फिफाइल्स कहा जाता है। साबुन में छिपे ये तत्व वायरस की बाहरी परत को निष्क्रिय कर देते हैं।

करीब 20 सेकंड तक हाथ धोने से वो चिपचिपा पदार्थ नष्ट हो जाता है जो वायरस को एकसाथ जोड़कर रखने का काम करता है।आपने कई बार महसूस किया होगा कि साबुन से हाथ धोने के बाद स्किन थोड़ी ड्राइ हो जाती है और उसमें कुछ झुर्रियां पड़ने लगती हैं। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साबुन काफी गहराई में जाकर कीटाणुओं को मारता है। इसलिए साबुन कोरोना वायरस से लड़ने में सेनिटाइजर के मुकाबले ज्यादा बेहतर विकल्प हो सकता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH