NationalTop News

कोरोना के बीच देशवासियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, हर भारतीय जानकर होगा खुश

नई दिल्ली। पूरा देश जहां इस समय कोरोना नाम की बीमारी अब जूझ रहा है तो वहीँ दूसरी तरफ भारत के लिए एक अच्छी खबर भी है।कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए जारी लॉकडाउन के कारण सड़कें सुनसान हो गईं हैं तो कल-कारखाने भी बंद हैं। इसका सीधा असर प्रदूषण पर पड़ा है। हवा में घुला जहर गायब हो रहा है। लंबे अरसे बाद शहरी वायु प्रदूषण में कमी आई है।

देशभर में लॉकडाउन के कारण पिछले कुछ दिनों में महानगरों समेत 104 शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर में 25 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस बात का दावा किया है। सीपीसीबी के मुताबिक लॉकडाउन के कारण गाड़ियों और कारखानों सें कार्बन उत्सर्जन काफी हद तक घटा है। जनता कर्फ्यू के दिन 22 मार्च से गुरुवार तक शहरों में वायु प्रदूषण के प्रमुख कारकों (पीएम 10, पीएम 2.5 और एनओ) के उत्सर्जन में गिरावट दर्ज की गई।

एयर क्वालिटी इंडेक्स संतोषजनक स्तर पहुंच गई। है। इस लिस्ट में दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, चंडीगढ़, कानपुर, कोच्चि, उदयपुर जैसे शहर शामिल हैं। वहीं वाराणसी और ग्रेटर नोएडा सहित 14 शहरों में वायु गुणवत्ता सामान्य श्रेणी में पहुंच गई।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH