Top NewsUttar Pradesh

जिलाधिकारी और कप्तान ने लिया संज्ञान, ‘साहब जाने दो घर कोरोना मारे या नहीं पापी पेट मार देगा’

मथुरा।(द्वारकेश बर्मन) लाॅकडाउन के कारण हजारों मजदूर घर वापसी कर रहे हैं। जिले की सीमाओं पर हजारों की संख्या में मजदूरों का आवागमन जारी है। उत्तराखंड, पंजाब ,हरियाणा और दिल्ली के मजदूर कोसीकलां की सीमा पर पहुंच रहे है, तो राजस्थान के मजदूर जाजनपट्टी पर। किसी तरह ट्रक से जा रहे हरियाणा के मजदूर आगरा सीमा पर रोक लिए गए, प्रशासन का दावा है कि समुचित व्यवस्था की जा रही है।

लेकिन न काफी व्यवस्थाओं के चलते प्रवासी मजदूरों ने कल यमुना आगरा- मथुरा एक्सप्रेस वे पर जाम लगा दिया था। मजदूर अपने घर जल्द से जल्द भेजे जाने की मांग करते नजर आए थे। किसी तरह पुलिस प्रशासन ने समझाकर शांत कराया था। उन्हें बसों से घर तक भेजे जाने का आश्वासन भी दिया गया है।

हरियाणा और दिल्ली में काम कर रहे करीब दो हजार मजदूरों को कोटवन बाॅर्डर और अनाज मंडी पर ठहराया गया था। लेकिन शुक्रवार शाम तक बसों का इंतजाम न होने पर मजदूर हंगामा कर खुद ही पैदल निकल पड़े। रास्ते में मिले ट्रकों से मजदूर आगरा जाने लगे तो आगरा बाॅर्डर पर पुलिस ने उन्हें रोक दिया। यहां सीमा पर मजदूरों ने नाराज होकर जाम लगा दिया। करीब दो घंटे तक मजदूर हाईवे जाम कर हंगामा करते रहे। किसी तरह उन्हें बसों से भेजने और खाने-पीने की व्यवस्था करने का आश्वासन देकर शांत कराया गया। उधर, कोटवन बाॅर्डर पर शुक्रवार को भी सैकड़ों की संख्या मजदूर पहुंच गए। यह मजदूर पैदल ही घर जा रहे थे। इन्हें बाॅर्डर पर पुलिस ने रोका तो हंगामा कर दिया। किसी तरह इन्हें समझाया गया और रोडवेज बसों से घरों तक भेजने का आश्वासन दिया गया। तब कहीं मजदूर शांत हुए।

आज शनिवार को जिलाधिकारी मथुरा एंव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मथुरा डॉ गौरव ग्रोवर द्वारा थाना कोसीकलां क्षेत्र चौकी कोटवन स्थित मथुरा- हरियाणा बाँर्डर पर पुलिस द्वारा की जा रही सघन चैकिंग व प्रवासी मजदूरों के आगमन के सम्बन्ध में पुलिस एंव प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा – निर्देश दिये है । अब देखना यह होगा कि प्रशासन कितना सफल होता है डी एम और एस एस पी की भागदौड़ कितनी सफल होती है और अधीनस्थ आला अधिकारियों के आदेश का कितना पालन कर सामंजस्य स्थापित करने में सफल हो पाते है ।
किन्तु एक बात तो तय है कि हैरान परेशान प्रवासी है और मजबुर दिख रहा है मजदूर। हालांकि ऐसे में आज को खबर के वरिष्ठ संवाददाता द्वारकेश खबरों के साथ साथ प्रवासियों की मदद में भी जुटे है ।

लाइव उत्तर प्रदेश के लिए वरिष्ठ संवाददाता द्वारकेश बर्मन की रिपोर्ट।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH