Top NewsUttar Pradesh

बालश्रम और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्चों का बचपन संवारेगी योगी सरकार, इस तरह होगी मदद

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने मिशन शक्ति अभियान के तहत बालश्रम और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्चों को चिन्हित करने का कार्य शुरू हो गया है। इसके तहत गरीब बच्चों का बचपन संवारा जाएगा। सरकार ऐसे बच्चों का प्राथमिक विद्यालयों में एडमिशन तो कराएगी ही। साथ ही उन्हें आर्थिक मदद भी मदद भी मुहैया करवाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से इस कार्य को शुरू किया गया है।

लखनऊ मंडल के मुख्य परिवीक्षा अधिकारी सर्वेश कुमार पांडे ने बताया कि इस कार्य में श्रम विभाग, पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग की टीमें बच्चों को चिन्हित कर उनका सर्वेक्षण कर रहीं हैं। इनका दाखिला कराने संग हाइजिन किट और बच्चों को खाद्य सामग्री बांटी जा रही है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी (डीपीओ) सुधाकर शरण पांडे ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान की इस माह की थीम को ध्यान में रखते हुए विभाग की ओर से इस कार्ययोजना को तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि योगी सरकार के मिशन शक्ति अभियान के जरिए बच्चों को सरकारी योजना का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से विभाग द्वारा सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को शहर के चौराहों, ब्लॉक को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिसके तहत चाइल्डलाइन, बाल कल्याण समिति समेत 50 एनजीओ ने राजधानी के 31 चौराहों को गोद लिया है। गोद लेने की प्रक्रिया के शुरू होने से संस्थाओं द्वारा चिन्हित बच्चों को योजना का लाभ सीधे तौर पर मिल रहा है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH