BusinessHealthNationalTop News

बजट 2021: अब 75 साल से ऊपर के लोगों को नहीं देना होगा इनकम टैक्स

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी को आम बजट पेश कर रही हैं। इस बार वित्त मंत्री डिजिटल बजट पेश कर रही है। बजट अपने भाषण की शुरूआत में निर्मला ने कहा कि पिछला साल देश के लिए काफी मुश्किलों भरा रहा। इस बार के बजट में वित्त मंत्री की ओर से आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया। सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपये इसके लिए दिए गए हैं और स्वास्थ्य के बजट को बढ़ाया गया है। इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा।

वहीं, निर्मला सीतारमण ने कहा कि आजादी के 75वें साल में हमें कुछ छूट देनी चाहिए जो 75 साल या इससे बड़े हैं। इन्हें इनकम टैक्स फाइल करने से छूट देने का प्रस्ताव करती हूं। निर्मला सीतारमण ने कहा- ‘आजादी के 75 वें साल में देश नई ऊर्जा के साथ काम कर रहा है। हम अब 75 साल से ऊपर के सीनियर सिटीजंस पर और ज्यादा भार नहीं लादना चाहते। ब्याज से कमाई करने वाले ऐसे लोगों को अब आयकर दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी। बैंक आयकर में से रिडेक्शन का काम कर लेगा।’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया। जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए। इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH