InternationalNationalTop News

भारत की मदद के लिए अमेरिका ने बढ़ाया हाथ, वैक्सीन निर्माण के लिए देगा कच्चा माल

नई दिल्ली। आखिरकार कोरोना महामारी झेल रहे भारत की मदद के लिए अमेरिका भी तैयार हो गया है। अमेरिका का कहना है कि वो भारत को कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल की आपूर्ति करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट करके कहा कि कोरोना महामारी के चलते अमेरिका में हालात बिगड़ने पर भारत ने अमेरिका के लोगों को की मदद की थी। ऐसे में इस मुश्किल समय में अमेरिका भारत को हर तरह की मदद उपलब्ध कराने को तैयार है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट करते हुए कहा है, ”महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पतालों पर भारी दबाव था उस समय भारत ने अमेरिका के लिए जिस तरह सहायता की थी, उसी तरह भारत की जरूरत के समय में मदद करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।” व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, अमेरिका ने भारत में कोविशील्ड वैक्सीन के निर्माण के लिए आवश्यक कच्चे माल की पहचान कर ली है जिसे तुरंत भारत को उपलब्ध कराए जाएंगे।

कोरोना संकट की इस घड़ी में 9 देशों ने भारत को मदद का भरोसा दिलाया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यूएई ने बताया है कि भारत को वैक्सीन की बड़ी खेप भेज रहा है। इसके अलावा सऊदी अरब की ओर से भी ऑक्सीजन जनरेटर्स की सप्लाई की जा रही है। ब्रिटेन की ओर से भी बड़ी संख्या में ऑक्सीजन जनरेटर्स की सप्लाई की जा रही है। भारत को अब तक कुल 9 देशों की ओर से कोरोना संकट में मदद का भरोसा मिला है। जर्मनी, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, यूएई, फ्रांस और पाकिस्तान जैसे देशों की ओर से भारत को कोरोना संकट से निपटने में मदद का ऑफर दिया गया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH