Top NewsUttar Pradesh

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनने जा रहा है: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशव्यापी वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के संदर्भ में मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण जन आंदोलन के अंतर्गत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में सभी अधिकारीगण, मंत्रिगण, विधायकगण के साथ बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के महाअभियान के अंतर्गत आज हम कई नए रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। आज प्रात: काल से लेकर अब तक लगभग 09 करोड़ वृक्ष लग चुके हैं। यह कार्यक्रम देर शाम तक चलेगा। 7 जुलाई तक वृक्षारोपण के कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश में व्यापक रोजगार/नौकरियों की संभावना और औद्योगिकीकरण की दिशा में कार्य आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जहां पर 100 वर्ष से अधिक पुराने वृक्ष होंगे, उन्हें हेरिटेज वृक्ष की मान्यता देकर उनका संरक्षण किया जाएगा। कोरोना महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है, आप सबके सामूहिक प्रयास से वायरस कमजोर जरूर हुआ है, लेकिन अब भी ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ का पालन करना होगा। थोड़ी सी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। कोरोना काल में जिन लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खोया है, उन सबके प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी दिवंगत आत्माओं को नमन करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं:। यूपी सरकार द्वारा आज 25 करोड़ वृक्षारोपण के कार्यक्रम आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके साथ ही आज 100 करोड़वां वृक्ष भी लगाया जा रहा है। इस अवसर मैं आप सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। पर्यावरण की रक्षा में हम सबको जी-जान से लगना होगा। ‘वन है तो जीवन है और जल है तो कल है’ इस संकल्प के साथ हम सबको इसे सहेज के रखना होगा। एक बार फिर से मैं वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में आप सभी का स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं।

सीएम योगी ने आगे कहा कि देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उत्तर प्रदेश को स्थापित करने के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सहायक सिद्ध होगा। आज आप लोगों को यहां पर कुछ नयापन देखने को मिला होगा। आज से 2-3 साल पहले जहां पर हम लोग बैठे हैं, यहां पर सामान्य खेत रहे होंगे, लेकिन आज यहां एक एक्सप्रेस-वे है। यह एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनने जा रहा है। उद्योग, IT पार्क, टेक्टाइल पार्क व अन्य के स्थापित होने से प्रदेश के युवाओं को यहीं पर नौकरी/रोजगार मिलेगा, उन्हें प्रदेश के बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH