International

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी ने कनाडा में बरपाया कहर, लाखों समुद्री जीवों की गई जान

कनाडा और अमेरिका में आज कल भीषण गर्मी ने कोहराम मचा रखा है। कनाडा में हीट डोम बनने के बाद वातावरण की सारी गर्मी धरती पर वापस आ रही है। ब्रिटिश कोलंबिया में समुद्र तटों पर रहने वाले मसल्स, क्लैम और अन्य समुद्री जीव गर्म पानी में जिंदा उबल गए। समुद्र तटों के किनारे इन जीवों की बड़े बड़े ढेर सड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिसकी दुर्गंध के कारण आसपास रहने वाले लोग भी बेहाल हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में जूलॉजी विभाग के एक प्रोफेसर क्रिस्टोफर हार्ले ने रविवार को बैंकूवर के किट्सिलानो बीच पर अनगिनत मृत मसल्स के खोल को सड़ते हुए पाया। हॉर्ले चट्टानी तटों की पारिस्थितिकी पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे 26-28 जून को क्षेत्र में रिकॉर्ड गर्मी का सबसे ज्यादा असर समुद्री जीवों पर पड़ा है।

उन्होंने बताया कि समुद्र तट पर पहुंचने से पहले ही मुझे इन मरे हुए जीवों की गंध आनी शुरू हो गई थी। जब मैं वहां पहुंचा तो मरे हुए जीवों की संख्या को देखकर दंग रह गया। कई समुद्री जीव खुले तो कोई अपने खोल में पड़े सड़ रहे थे। इनकी तादाद पिछले दिन के मुकाबले काफी ज्यादा थी। अगले दिन हॉर्ले अपने एक छात्र के साथ वैंकूवर के लाइटहाउस पार्क में गए।

=>
=>
loading...