Sports

ICC ने जारी किया WTC 2023 का शेड्यूल, यहां जाने नए पॉइंट सिस्टम और फिक्सचर्स

credits: Google

हाल ही में आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के शेड्यूल और प्वाइंट्स टेबल के नियमो का ऐलान कर दिया है। आप को बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप के तहत एक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक मिलेंगे तो वहीं टेस्ट टाई होने पर 6 अंक दोनों टीमों को दिए जाएंगे। साथ ही ड्रा होने पर दोनों टीमों को 4 अंक देने का फैसला किया गया है। हारने वाली टीम को कोई भी अंक नहीं दिया जाएगा।

इसके साथ-साथ आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में टीमों के रैंक को निर्धारित करने के लिए जीत प्रतिशत प्वाइंट्स का भी इस्तेमाल करने की बात की है। यानि जीतने वाली टीम के पास जीत प्रतिशत प्वाइंट 100 फीसदी होंगे। टाई करने वाली टीम 50 फीसदी अंक हासिल कर पाएगी। इसके अलावा ड्रा टेस्ट होने पर 33.33 फीसदी अंक टीमों को दिए जाएंगे। हारने वाली टीमों के पास कोई जीत प्रतिशत प्वाइंट्स नहीं होगा।

 

इसके अलावा सीरीज के आधार पर भी प्वाइंट्स निर्धारित किए गए हैं। एक टेस्ट सीरीज में यदि 2 टेस्ट हैं तो उसमें 24 अंक होंगे, वहीं। 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 36 अंक, 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 48 अंक और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए कुल 60 अंक निर्धारित किए गए हैं। बता दें कि पहले हर सीरीज के 120 अंक होते थे, फिर चाहे यह दो टेस्ट की सीरीज हो या पांच टेस्ट की सीरीज हो। लेकिन इस बार में प्रत्येक मैच के समान अंक होंगे।

=>
=>
loading...