International

चीन लौटाएगा अमेरिका का जब्त ड्रोन

अंतर्राष्ट्रीय, अमेरिका, मानवरहित अंतर्जलीय ड्रोन,

 

अंतर्राष्ट्रीय, अमेरिका, मानवरहित अंतर्जलीय ड्रोन,

वाशिंगटन। चीन पिछले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय जलसीमा में जब्त किया गया अमेरिका का अंतर्जलीय ड्रोन लौटाने पर सहमत हो गया है। अमेरिकी रक्षा कायालय के प्रवक्ता पीटर कुक ने एक बयान में कहा, “हमने दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के मानवरहित अंतर्जलीय ड्रोन को चीन द्वारा अवैध रूप से जब्त करने पर चीन प्रशासन के समक्ष विरोध जताया है।”

सीएनएन ने कुक के हवाले से बताया, “चीन यूयूवी अमेरिका को लौटा देगा।”हालांकि, ड्रोन को कब और कैसे लौटाया जाएगा, इस बारे में जानकारी तत्काल उपलब्ध नहीं है।इससे पहले चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि प्रशासन ने ड्रोन लौटाने का फैसला किया है, लेकिन चीन ने अमेरिका पर इस मुद्दे को बेवजह तूल देने का आरोप लगाते हुए उसकी आलोचना की।

अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मुद्दे को उठाते हुए चीन की इस गतिविधि को ‘अभूतपूर्व’ बताया था।ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, “चीन ने अंतर्राष्ट्रीय जलसीमा में अमेरिका के नौसेना अनुसंधान ड्रोन को चुरा लिया है।”

ट्रंप ने आगे कहा, “हमें चीन को यह बताना चाहिए कि हमें चुराया गया ड्रोन नहीं चाहिए, वह उसे रख ले।”चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल यांग युजन ने कहा, “इस बात की पुष्टि हो जाने पर कि यह उपकरण अमेरिका का अंडरवाटर ड्रोन था। चीनी पक्ष ने इसे उचित तरीके से अमेरिका को सुपुर्द करने का फैसला किया।”

=>
=>
loading...