Independence dayNationalTop Newsमुख्य समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को किया संबोधित, बोले- अगले 25 साल में नया भारत बनेगा

दिल्लीः 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आठवीं बार देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश को आगे बढ़ाने वालों का अभिनंदन करता हूं। देश महापुरुषों का ऋणी है। पीएम मोदी ने ओलंपिक विजेताओं का ताली बजाकर स्वागत किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कोरोना महामारी और उससे निपटने के बारे बताया।आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

लालकिले से पीएम मोदी का नया मंत्र

लालकिले से अपने संबोधन में पीएम मोदी ने अमृत महोत्सव का जिक्र करते हुए कहा कि यह गौरव कल की ओर ले जाएगा। ‘अमृतकाल 25 वर्ष का है, लेकिन इतना लंबा इंतजार नहीं करना है, अभी से जुट जाना है। यही समय है, सही समय है, हमें खुद को बदलना होगा। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और अब सबका प्रयास, लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आवश्यक है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को लेकर कही अहम बाते

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मह्त्वपूर्ण बिंदुओं पर बात करते हुए कोविड-19 और जनंसख्‍या को लेकर भी बात की। मोदी ने कहा, “यह बात सही है कि अन्‍य देशों की तुलना में भारत में कम लोग संक्रमित हुए हैं। यह भी सही है कि बाकी देशों की जनसंख्‍या की तुलना में हम अधिकतम नागरिकों को बचा सके, मगर यह पीठ थपथपाने का विषय नहीं है, संतोष पाकर के सो जाने का विषय नहीं है। ये कहना कि कोई चुनौती नहीं थी। यह हमारे आने विकास के रास्‍तों को बंद करने वाली सोच बन जाएगी।” उन्‍होंने बाकी देशों से तुलना करते हुए कहा कि हमारे जहां जनसंख्‍या बहुत है।

कोविड को लेकर पीएम ने कहा कि “प्रगति पथ पर बढ़ रहे हमारे देश के सामने, पूरी मानवजाति के सामने कोरोना का यह कालखंड बड़ी चुनौती के रूप में आया है। भारतवासियों ने संयम और धैर्य के साथ इस लड़ाई को लड़ा है।”

‘हमारी जनसंख्‍या ज्‍यादा, जीवनशैली कुछ अलग’

पीएम मोदी ने कहा, “दुनिया के समृद्ध देशों की तुलना में हमारी व्‍यवस्‍थाएं कम हैं। और दूसरी तरफ हमारे यहां जनसंख्‍या भी बहुत है। विश्‍व की तुलना में बहुत जनसंख्या है और हमारी जीवनशैली कुछ अलग सी है। सामूहिक प्रयासों के बावजूद कितने ही लोगों को हम बचा नहीं पाए, कितने ही बच्‍चों के सिर पर कोई हाथ फेरने वाला चला गया, उसे दुलारने… उसकी जिद पूरी करने वाला चला गया। यह तकलीफ हमेशा साथ रहने वाली है।”

अगले 25 साल में नया भारत बनेगा: पीएम

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “हर देश की विकासयात्रा में एक समय ऐसा आता है, जब वो देश खुद को नए सिरे से परिभाषित करता है, खुद को नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ाता है। भारत की विकास यात्रा में भी आज वो समय आ गया है। यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा नए भारत के सृजन का अमृतकाल है। इस अमृतकाल में हमारे संकल्पों की सिद्धि, हमें आजादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी।”

आज भारत मोबाइल फोन निर्यात कर रहा

पीएम मोदी ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। मैन्युफैक्चरिंग से देश की प्रतिष्ठा जुड़ी होती है। आज भारत मोबाइल फोन निर्यात करने वाला देश बन गया है। छोटे स्टार्टअप के साथ सरकार खड़ी है। छोटे शहरों में भी नए स्टार्टअप शुरू हुए हैं।  कोरोना काल में कई स्टार्टअप उभरे हैं। स्टार्टअप हजारों करोड़ तक पहुंच रहे हैं।

75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें

देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी। आज जिस गति से देश में नए एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है।

कोरोना का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में

अगर भारत के पास कोरोना का टीका नहीं होता तो क्या होता, पोलियो की वैक्सीन भारत को मिलने में कितना वक्त लग गया था, लेकिन आज हमें गर्व है कि दुनिया में कोरोना का सबसे बड़ा वैक्सीन कार्यक्रम भारत में चला है। भारत को वैक्सीन के लिए किसी दूसरे देशों पर निर्भर नहीं होना पड़ा।  54 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगवा चुके हैं। कोविन जैसी ऑनलाइन व्यवस्था, डिजिटल सर्टिफिकेट की व्यवस्था सबको आकर्षित कर रहा।

जम्मू-कश्मीर का विकास तेजी से हो रहा

सभी के सामर्थ्य को उचित अवसर देना लोकतंत्र की असली भावना है। जम्मू हो या कश्मीर, विकास का संतुलन अब जमीन पर दिख रहा है। जम्मू कश्मीर में डी-लिमिटेशन कमीशन का गठन हो चुका है और भविष्य में विधानसभा चुनावों के लिए भी तैयारी चल रही है।  लद्दाख भी विकास की अपनी असीम संभावनाओं की तरफ आगे बढ़ चला है। एक तरफ लद्दाख, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होते देख रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सिंधु सेंट्रल यूनिवर्सिटी लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र भी बनाने जा रही है।

सरकारी योजना का लाभ गांव-गांव पहुंच रहा

सरकारी योजना का लाभ गांव-गांव पहुंच रहा है, सरकारी योजना के लाभ कोई वंचित ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों को पोषणयुक्त खाद्यन देना सरकार का लक्ष्य है। गांवों की अर्थव्यवस्था बढ़ाने के लिए जोर लगाना होगा।

सरकार के फैसले से किसान सशक्त होंगे

किसानों की जमीन लगातार छोटी हो रही है। 80 फीसदी से ज्यादा किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। छोटे किसानों पर पहले ध्यान नहीं दिया गया। आज किसानों के पक्ष में लगातार सकारात्मक फैसले लिए जा रहे हैं। इस फैसले से छोटे किसान सशक्त होंगे। किसानों को नई सुविधाएं देनी होगी। गांव की जमीन विवाद नहीं विकास का आधार बने। इस दिशा में हमें काम करना होगा।

पदकवीरों का ताली बजाकर सम्मान

पीएम मोदी ने लाल किले पर मौजूद ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए तालियां बजवाकर सम्मान किया।

मेडिकल सुविधा बढ़ाने पर जोर

ब्लॉक स्तर पर मेडिकल सुविधा बढ़ाने पर जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार इस दिशा में काम कर रही है।

बंटवारे के दर्द को भी किया याद

पीएम मोदी ने देश के बंटवार का ज‍िक्र करते हुए कहा कि यह पिछली शताब्‍दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है। उन्‍होंने कहा, “हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है। अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा।”

 

=>
=>
loading...